महासमुंद। पुलिस की प्रताडना व पैसे की डिमांड ने एक ग्रामीण को फांसी लगाकर अपनी जीवन लीला समाप्त करने पर मजबूर कर दिया। ऐसा हम नहीं बल्कि मृतक की जेब से मिले सुसाइड नोट व परिजनों के बयान से सामने आया है। जी हां, महासमुंद जिले के ग्राम लाफिनकला निवासी राजा राम निषाद ने फांसी लगाकर अपनी जिंदगी खत्म कर ली। सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस को मृतक के जेब से एक सुसाइड नोट मिला जिसमें गरियाबंद के फिंगेश्वर पुलिस द्वारा एक लाख रुपये मांगने व मारपीट करने का जिक्र किया गया है ।

जिले के लाफिनकला गांव में चोरी के आरोप और बार-बार की पूछताछ से परेशान एक किसान ने फांसी लगाकर जान दे दी। मृतक की जेब से एक सुसाइड नोट मिला है। जिसमें चोरी के एक मामले को रफा-दफा करने के नाम पर फिंगेश्वर पुलिस द्वारा एक लाख रूपये रिश्वत मांगने का जिक्र किया गया है। साथ ही खुद के साथ पुलिस कस्टडी में मारपीट करने का आरोप भी लगाया गया है। पंचनामा कर रहे ASI अश्विनी मारकंडे ने सुसाइड नोट को पूरे गांव के सामने पढ़ कर सुनाया। घटनास्थल सिटी कोतवाली थाना क्षेत्र का है।

ग्रामीण के घर पर हुई थी चोरी

बता दें कि महासमुंद के लचकेरा गांव निवासी दशरथ सिन्हा के घर 20 नवम्बर 2023 को चोरी हुई थी। दशरथ सिन्हा के बेटे ने चोरी का आरोप लाफिनकला गांव के राजाराम निषाद 42 वर्ष पर लगाया। इस मामले में राजा राम निषाद का नाम आने के बाद फिंगेश्वर पुलिस राजाराम के घर पहुंची और थाना आने के लिए कह कर चली गयी । राजाराम अपने गांव वालों व सरपंच के साथ फिंगेश्वर थाना गया तो उसे पुलिस अंदर ले गयी और उसे मारा-पीटा और एक लाख रुपये की मांग की। उस दिन से राजाराम उदास रहने लगा और लोगो को बताया कि पुलिस ने ऐसा किया है ।

मृतक के परिजनों का भी आरोप है कि पूछताछ के दौरान राजाराम से फिंगेश्वर पुलिस ने जमकर मारपीट की। इस घटना के बाद से ही राजाराम काफी परेशान था, वो लगातार पुलिस से कह रहा था कि उसने चोरी नहीं की है। इसके बाद भी पुलिस उसे उठाकर ले जाती और उससे जबरन मारपीट व पूछताछ करती। इस बात से आहत होकर राजाराम ने आत्महत्या कर ली। 26 नवम्बर रविवार को उसका शव सुबह गांव के एक पेड़ पर लटका मिला।

‘आज 20 हजार लेकर आने को कहा था’

मृतक के चचेरे भाई रमेश निषाद ने बताया कि सूचना पर वह सुबह ही रायपुर से गांव लौटा। रमेश के मुताबिक राजाराम ने परिजनों को बताया था कि पुलिस उसे चोरी के मामले में बचाने के लिए एक लाख रूपये मांग रही है। वहीं आज के दिन उसे किश्त के रूप में 20 हजार रूपये लेकर आने को कहा गया था। इससे पहले ही राजाराम ने फांसी लगाकर अपनी जान दे दी।

महासमुंद की DSP मंजुलता बाज ने सुसाइड नोट में फिंगेश्वर पुलिस का नाम आने की बात पर मामले की जांच कराने की बात कही है। यह देखने वाली बात होगी कि पुलिस क्या कार्यवाही करती है । बहरहाल मृतक की पत्नी व बच्चे सदमे में हैं ।