रायपुर। CG News: प्रदेश में 2024-25 के बजट की तैयारियां शुरू हो गई हैं। बीस से ज्यादा विभागों के साथ बजट के लिए बैठकों में चर्चा हो चुकी है। विभागीय अधिकारियों के अनुसार 2023-24 के बजट से अधिकतम सात प्रतिशत बढ़ोतरी का आदेश शासन से प्राप्त हुआ है, लिहाजा इस बार का बजट 1.30 से 1.35 लाख करोड़ रुपये के बीच होगा। साथ ही विभिन्न विभागों में खाली पदों की जानकारी भी मंगाई गई है। ऐसे में संकेत साफ है कि नई सरकार के गठन के बाद विभिन्न पदों पर भर्ती की प्रक्रिया तेज होगी।

CG News: विभागों से मंगाया प्रस्ताव

CG News: वित्त विभाग के अधिकारियों के अनुसार पुलिस विभाग के अलावा अन्य विभागों में खाली पदों के लिए भी बजट में प्रावधान बनाए जा रहे हैं। शासन ने वाणिज्यिक कर, राजस्व, खनिज, परिवहन को राजस्व वसूली की प्रक्रिया में तेजी लाने के निर्देश जारी किए हैं। इससे पहले वित्त विभाग ने सभी विभागों को 30 नवंबर तक बजट प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए हैं।

CG News: वाणिज्यिक कर विभाग को 11 हजार करोड़ का राजस्व

CG News: राजस्व में प्रमुख योगदान देने वाले विभागों को राजस्व वसूली की प्रक्रिया तेज करने के निर्देश दिए गए हैं। वाणिज्यिक कर विभाग (राज्य जीएसटी) ने अक्टूबर महीने तक 11,900 करोड़ रुपए का राजस्व प्राप्त कर लिया है, जो कि तय लक्ष्य का 54 प्रतिशत है। वाणिज्यिक कर विभाग ने इस वर्ष 22 हजार करोड़ रुपये के राजस्व का लक्ष्य रखा है।