रायपुर। CG Election 2023 vote counting: छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2023 में 90 सीटों के लिए दो चरणों में हुए मतदान की मतगणना तीन दिसंबर को होगी। कवर्धा में सबसे अधिक 30 चक्रों में मतगणना होगी। इसके बाद कसडोल में 29 चक्र होंगे, वहीं सबसे कम मनेंद्रगढ़ व भिलाई नगर में 12 चक्रों में मतगणना होगी।

CG Election 2023 vote counting: मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबासाहेब कंगाले ने बताया कि सभी 33 जिला मुख्यालयों में इसकी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। सभी मतगणना केंद्रों में प्रेक्षकों की निगरानी में होने वाली मतगणना के लिए प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए 14 टेबल लगाए गए हैं।

सुबह आठ बजे से शुरू होगी मतगणना

CG Election 2023 vote counting: मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबासाहेब कंगाले ने बताया कि मतों की गिनती सुबह आठ बजे से शुरू होगी, जिसमें सबसे पहले सेवा मतदाताओं के मतों की गणना होगी। सबसे पहले ईटीपीबीएस (इलेक्ट्रानिकली ट्रांसमिटेड पोस्टल बैलेट सिस्टम) से प्राप्त मतों के क्यूआर कोड की स्कैनिंग की जाएगी। उसके बाद डाक मतपत्रों की गिनती शुरू होगी। साढ़े आठ बजे के बाद सभी टेबलों पर एक साथ मतगणना शुरू होगी।

1,181 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला

CG Election 2023 vote counting: तीन दिसंबर को 1,181 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होगा। इस दौरान प्रत्याशी भी टेबल पर जाकर मतगणना को देख सकेंगे, जबकि प्रत्याशी के अभिकर्ता सिर्फ निर्धारित टेबल पर ही मतगणना का निरीक्षण करेंगे। मतगणना की पूरी कार्रवाई मतगणना प्रेक्षक तथा सामान्य प्रेक्षक की उपस्थिति और निगरानी में होगी।

CG Election 2023 vote counting: इस दौरान प्रत्येक राउंड की समाप्ति पर अभ्यर्थी या उनके अभिकर्ता की उपस्थिति एवं प्रेक्षक की निगरानी में रैंडम आधार पर किसी दो कंट्रोल यूनिट की जांच की जाएगी। इसके अलावा सभी चक्रों की गणना पूर्ण होने पर पांच वोटर वेरिफाएबल पेपर आडिट ट्रेल (वीवीपैट) का ड्रा के माध्यम से चयन कर मतों का सत्यापन किया जाएगा।