तेजपुर। मणिपुर में पंजाब नेशनल बैंक सनसनीखेज ढंग से बैंक डकैती का मामला सामने आया है। यहां देर शाम हथियारों से लैस कुछ लोगों ने पंजाब नेशनल बैंक में घुसकर 19 करोड़ रुपये लूट लिए। चेहरे पर नकाब पहने, हथियारों से लैस करीब 10 डकैतों ने बैंक से 19 करोड़ रुपये लूट लिए। घटना पंजाब नेशनल बैंक के सीसीटीवी में कैद हो गई।

बैंक डकैती उखरुल के व्यूलैंड इलाके में पंजाब नेशनल बैंक में हुई. 10 सदस्यीय नकाबपोश बंदूकधारी ने बैंक पर दिल दहला देने वाले तरीके से हमला कर करीब 18.85 करोड़ रुपये लूट लिए। उधर, बैंक कर्मचारियों के मुताबिक यह पैसा भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा तय उखरुल ट्रेजरी का बताया जा रहा है।

7 की बजाय एक ही गार्ड बैंक में था मौजूद

बताया जाता है कि काले नकाब पहने डकैतों का गिरोह अपरिचित भाषा बोल रहा था। लुटेरों के गिरोह ने बैंक स्टाफ पर बंदूक तानकर वारदात को अंजाम दिया। इस बीच, अधिकारियों ने बताया कि शुरुआत में बैंक परिसर में सात सुरक्षा गार्ड थे, लेकिन जब घटना हुई तब केवल एक ही ड्यूटी पर था।

हथियारबंद समूह बैंक के पिछले दरवाजे से दाखिल हुआ और ड्यूटी पर तैनात सुरक्षाकर्मी को घेर लिया। गौरतलब है कि घटना के वक्त बैंक मैनेजर छुट्टी पर थे। इस बीच, स्थानीय निवासियों ने बैंक भवन के पीछे दो संदिग्धों को देखने की सूचना दी।

स्टोर रूम में बंद कर दिया था सभी को

एक पुलिस अधिकारी ने कहा, “सुरक्षाकर्मियों और बैंक कर्मचारियों को बंदूक की नोक पर रस्सियों से बांध दिया गया और नकदी लेकर भाग गए हथियारबंद लोगों ने स्टोर रूम के अंदर बंद कर दिया।”

सात महीने पहले मणिपुर में भड़की जातीय हिंसा के बाद उखरूल कस्बे में यह पहली बार ऐसी दुस्साहसिक घटना हुई है। जुलाई में चुराचांदपुर में एक्सिस बैंक की एक शाखा से सशस्त्र गिरोह ने एक करोड़ रुपये की लूट की थी।

स्थानीय सुरक्षा बलों ने घटना की तत्काल जांच शुरू कर दी है। उखरुल पुलिस ने संबंधित अधिकारियों के साथ मिलकर जानकारी एकत्र करना और दोषियों की तलाश शुरू कर दी है। हालांकि, अभी तक बैंक अधिकारियों या पुलिस की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है. घटना के बाद क्षेत्र में वित्तीय संस्थानों और उसके आसपास सुरक्षा कड़ी कर दी गई है.