नेशनल डेक। बस्तर संभाग के छात्रों को अब जेईई के प्रवेश परीक्षा के लिए बस्तर से बाहर जाना नहीं पड़ेगा। लंबे इंतजार के बाद जगदलपुर के धरमपुरा स्थित शासकीय इंजीनियरिंग कॉलेज में एनटीए ने परीक्षा सेंटर के रूप में मान्यता दे दी है बता दें की मानव संसाधन मंत्रालय द्वारा संचालित एनटीए यानी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी प्रवेश परीक्षा आयोजन करती है। फिलहाल प्रदेश की राजधानी रायपुर, बिलासपुर और दुर्ग में एनटीए के एग्जाम सेंटर संचालित है। बस्तर संभाग के अलग -अलग जिले से छात्रों को परीक्षा सेंटर पंहुचने के लिए 400 किलोमीटर तक का सफर करना पड़ता था कई बार केशकाल घाट जाम होने छात्र समय पर एग्जाम सेंटर तक नहीं पंहुच पाते थे। जगदलपुर में केंद्र खुलने से बस्तर के सैंकड़ों छात्रों को इसका लाभ मिलेगा।

वहीं फिलहाल धरमपुरा स्थित शासकीय इंजीनियरिंग कॉलेज का एनटीए के दल ने निरीक्षण भी कर लिया है यहां 175 कंप्यूटर तैयार किए गए हैं। गौरतलब हैं की एनटीए के द्वारा परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट के माध्यम से करवाया जाता है। बस्तर में केंद्र खुलने से छात्र बहुत खुश हैं। बस्तर कलेक्टर विजय दयाराम ने बताया एनटीए द्वारा एग्जाम एजेंसी बनाए जाने के बाद बस्तर के 417 छात्रों ने धरमपुरा गवरमेंट इंजिनियरिंग कॉलेज को एग्जाम सेंटर के रूप में चुना है।

उन्होंने कहा एग्जाम सेंटर शुरू होने से बस्तर के आदिवासियों युवाओं को इसका सबसे ज्यादा फायदा मिलेगा, इंजीनियरिंग कॉलेज में प्रवेश लेने हेतु जॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (JEE Mains), मेडिकल कोर्स में प्रवेश लेने हेतु (NEET), सहित अन्य एंट्रेंस एग्जाम का आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) के द्वारा किया जाता है।