नई दिल्ली। Indian Navy: नौसेना दिवस (Navy Day) से पहले एक संवाददाता सम्मेलन भारतीय नौसेना प्रमुख एडमिरल आर. हरि कुमार (Admiral R. Hari Kumar) ने कहा है कि नौसेना में महिलाओं की भूमिका तेजी बढ़ रही है। महिलाओं की सभी भूमिकाओं-सभी रैंक के आधार पर नियुक्तियां की जा रही हैं। महिला अग्निवीरों की संख्या एक हजार से अधिक हो गई है।

Indian Navy: एडमिरल कुमार ने कहा कि भारतीय नौसेना तीनों सेनाओं की एकजुटता के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध हैं। हाल ही नौसैनिक जहाज पर पहली महिला कमांडिंग ऑफिसर नियुक्त की गई। उन्होंने कहा कि हमारी इकाइयां हिंद महासागर क्षेत्र व उससे परे राष्ट्रीय हितों की रक्षा के लिए तैनात हैं। इस दौरान एडमिरल कुमार ने 10 क्षेत्रीय भाषाओं में नौसेना इतिहास की पुस्तकों का विमोचन किया।

Indian Navy: हिंद महासागर क्षेत्र में चीन, मालदीव और पाकिस्तान की गतिविधियों पर एडमिरल कुमार ने कहा कि महासागरों को साझा विरासत माना जाता है। महासागरों का उपयोग किसी भी राष्ट्र की वैध आर्थिक गतिविधियों के लिए किया जा सकता है। हम हिंद महासागर में स्थानीय नैसैनिक शक्ति के रूप में नजर रख सकते हैं कि वहां क्या हो रहा है। हम जहाजों, पनडुब्बियों, विमानों को तैनात करते हैं। उन्होंने कहा कि नौसेना भविष्य में होने वाले किसी भी युद्ध के लिए तैयार है।