रायपुर। छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुवना दो चरणों 7 और 17 नवंबर को हो चुके हैं। अब सभी की निगाह 3 दिसंबर पर है। कल के दिन तय हो जाएगा कि, छत्तीसगढ़ में किसकी सरकार आने वाली है। एग्जिट पोल की बात करें तो यहां पर भाजपा और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिल रही थी।

इस दौरान मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना कंगाले ने कहा कि, मतगणना के लिए 90 विधानसभा क्षेत्र में 90 रिटर्निंग अधिकारी, 416 सहायक रिटर्निग अधिकारी, 4596 गणनाकर्मी और 1698 माइक्रो आब्जर्वर नियुक्त किए गए हैं। भारत निर्वाचन आयोग की ओर से 90 काउंटिंग ऑब्जर्वर नियुक्त किए गए हैं। डाक मत पत्रों की गिनती के 30 मिनट बाद EVM में दर्ज मतों की गिनती प्रारंभ होगी।

रीना बाबासाहेब कंगाले ने बताया कि, मतगणना हॉल में फोन ले जाना प्रतिबंध होगा। मतगणना केंद्रों में त्रिस्तरीय सुरक्षा की व्यवस्था की गई है। 14 टेबल पर EVM में डाले गए मतों की गणना होगी। साथ ही मतगणना और सारणीकरण की वीडियोग्राफी भी होगी।

इस बीच छत्तीसगढ़ मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबा साहब कंगाले ने प्रेस कॉन्फ्रेंस ली, जिसमें उन्होंने 3 दिसंबर को मतगणना को लेकर अहम जानकरी दी है। रीना बाबा साहब ने बताया कि, कल सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू हो जाएगी, सभी 90 विधानसभा की मतगणना जिला मुख्यालय में होगी, वहीं 90 रिटर्निंग अधिकारी की निगरानी में मतगणना होगी। मतगणना हॉल में मोबाइल लाने की अनुमति नहीं मिलेगी।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबा साहब कंगाले ने बताया कि, सबसे पहले डाक मतपत्र की गणना होगी, इसके आधे घंटे बाद साढ़े आठ बजे ईवीएम के मतों की गणना की जाएगी।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर