0 सीएम भूपेश पर आचार संहिता के उल्लंघन का मामला

रायपुर। सांसद और पाटन से भाजपा प्रत्याशी विजय बघेल ने CM भूपेश बघेल पर चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन का आरोप लगाते हुए दोबारा मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी से शिकायत की है और इसकी जांच दुर्ग प्रशासन की बजाय निर्वाचन कार्यालय के किसी अधिकारी से कराने की मांग की है।

विधानसभा चुनाव में पाटन से कांग्रेस से भूपेश बघेल और भाजपा से विजय बघेल प्रत्याशी रहे। विजय बघेल ने भूपेश बघेल पर आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन किए जाने का आरोप लगाया है। 16 नवंबर और 24 नवंबर को राज्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय को प्रेषित शिकायत में विजय बघेल ने आरोप लगाया था कि जब रैली, लाउड स्पीकर के साथ प्रचार बंद हो चुका था, तब भी भूपेश बघेल ने गाजे बाजे के साथ प्रचार किया और रोड शो किया। शिकायत के साथ विजय ने एक सीडी भी सौंपी थी, जिसमें कार्यक्रम का विडियो है।

जांच में आयी ये रिपोर्ट…

इस मामले में जांच एसडीओपी और नायब तहसीलदार ने की और निष्कर्ष दिया गया कि आचार संहिता का उल्लंघन प्रतीत नहीं होता है।इस जांच प्रतिवेदन से असंतुष्ट विजय बघेल ने मामले की शिकायत दिल्ली स्थित चुनाव आयोग कार्यालय में की और दिल्ली हाई कोर्ट की भी शरण ली। हाईकोर्ट ने इस पर व्यवस्था दी कि शिकायत पुन: छत्तीसगढ़ निर्वाचन आयोग पदाधिकारी कार्यालय को दी जाए। सांसद विजय बघेल ने हाईकोर्ट के उसी आदेश के आधार पर आज फिर से शिकायत की है।

वीडियो और साक्ष्यों की जांच की मांग

सांसद विजय बघेल ने हाईकोर्ट के हवाले से पेश शिकायत में बताया है कि उनकी मूल शिकायत में वीडियो में मौजूद तथ्यों/साक्ष्यों की जांच नहीं की गई, उसकी जांच हो। सांसद विजय बघेल ने यह मांग भी की है कि जांच दुर्ग प्रशासन से नहीं बल्कि निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय में पदस्थ किसी अधिकारी से कराई जाए क्योंकि जिस विधानसभा चुनाव का यह मामला है उस समय कांग्रेस प्रत्याशी भूपेश बघेल राज्य के सीएम भी थे। सांसद विजय बघेल ने राज्य निर्वाचन पदाधिकारी को शिकायत सौंपने के बाद बताया है कि राज्य निर्वाचन पदाधिकारी ने 48 घंटे के भीतर जांच कराने का आश्वासन दिया है।

विजय बघेल ने शिकायत में लिखा है कि जिला निर्वाचन अधिकारी दुर्ग के द्वारा SDO (पुलिस) पाटन एवं उड़नदस्ता दल प्रभारी व नायब तहसीलदार पाटन द्वारा प्रस्तुत साक्ष्यों एवं पंचनामा के आधार पर आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन होना प्रतीत नहीं होता है, मगर 16 एवं 24 नवंबर के साथ संलग्न वीडियो एवं दो फोटो जिसमें कांग्रेस प्रत्याशी 16 के रोड शो के दौरान लाउड स्पीकर सह वाद्ययंत्र को लेकर कांग्रेस का झंडा एवं कार्यकर्ता कांग्रेस पार्टी का चिन्ह लगा टी-शर्ट पहने दिखाई दे रहे हैं। इस शिकायत की दुर्ग के अधिकारी द्वारा जांच नहीं की गई है। अतः इस वीडियो के संबंध में विशेष अधिकारी की टीम से जांच करवाई जाये।