T20 रैंकिंग में सूर्या का भी जलवा कायम

नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हालिया टी20 सीरीज में भारतीय टीम ने शानदार प्रदर्शन किया था। सूर्यकुमार यादव की अगुवाई में भारतीय टीम ने वह टी20 सीरीज 4-1 से अपने नाम की थी। इस जीत के साथ ही भारत ने टी20 क्रिकेट वर्ल्ड कप में मिली हार का बदला भी ले लिया। भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज के बाद आईसीसी ने टी20 रैंकिंग भी जारी की है, जिसमें भारतीय खिलाड़ी छा गए हैं।

दाएं हाथ के भारतीय लेग-स्पिनर रवि बिश्नोई अब दुनिया के नंबर-1 टी20 गेंदबाज बन गए हैं। रवि बिश्नोई ने राशिद खान को पछाड़ दिया है। बिश्नोई के शीर्ष पर पहुंचने का मतलब है कि राशिद खान (दूसरे), आदिल राशिद (संयुक्त तीसरे), वानिंदु हसरंगा (संयुक्त तीसरे) और महेश तीक्ष्णा (पांचवें) की रैंकिंग में गिरावट आ गई है। उधर भारतीय स्पिनर अक्षर पटेल भी 11 स्थान की छलांग लगाकर 16वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

सूर्या बल्लेबाजी रैंकिंग में टॉप पर कायम

उधर सूर्यकुमार यादव टी20 में बल्लेबाजों की रैंकिंग में पहले नंबर पर बने हुए हैं। इसके साथ ही ऋतुराज गायकवाड़ भी टी20 की बल्लेबाजी रैंकिंग में टॉप-10 में शामिल हैं। हालांकि ऋतुराज एक स्थान नीचे खिसककर सातवें स्थान पर आ गए हैं।

जबकि युवा बल्लेबाज यशस्वी जयसवाल 16 पायदान ऊपर उठकर 19वें स्थान पर आ गए हैं। उधर हार्दिक पंड्या टी20 में ऑलराउंडर्स की रैंकिंग में तीसरे स्थान पर बने हुए हैं। हार्दिक क्रिकेट विश्व कप 2023 में बांग्लादेश के खिलाफ मैच में लगी टखने की चोट के चलते क्रिकेटिंग एक्शन से दूर हैं।

ऋतुराज गायकवाड़ और रवि बिश्नोई ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज में क्रमश: बल्ले और गेंद से शानदार प्रदर्शन किया था। ऋतुराज उस सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज थे और उन्होंने 5 मैचों में 223 रन बनाए। गायकवाड़ ने टी20 सीरीज में एक शतक भी लगाया था। वहीं विकेट लेने के मामले में रवि बिश्नोई टॉप पर रहे. बिश्नोई ने 5 मैचों में 8.20 की इकोनॉमी रेट से कुल 9 विकेट चटकाए और वह ‘प्लेयर ऑफ द सीरीज’ भी रहे थे।

क्या टी20 वर्ल्ड कप में मिलेगा मौका?

23 साल के रवि बिश्नोई ने भारत के लिए अब तक 1 वन डे और 21 टी 20 मैच खेले हैं। वन डे इंटरनेशनल में रवि ने 1 और टी20 इंटरनेशनल में 34 विकेट लिए हैं। आगामी टी20 वर्ल्ड कप वेस्टइंडीज और यूएसए में होना है, जहां कि पिच स्पिनर्स के मुफीद रहने की संभावना है। बिश्नोई का ये प्रदर्शन जारी रहा, तो उन्हें वर्ल्ड कप टीम में जगह मिल सकती है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर