रायपुर। कलिंगा विश्वविद्यालय ने छात्रों के विकास के लिए तथा व्यावहारिक रूप से काम करने के लिए 07 दिसंबर 2023 को गोदावरी इलेक्ट्रिक मोटर्स प्राइवेट लिमिटेड (GEMPL) के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।

कलिंगा विश्वविद्यालय मध्य भारत का एक प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थान है। नवाचार और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए विश्वविद्यालय को राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद (NAAC) द्वारा B+ मान्यता प्रदान की गई है। यह छत्तीसगढ़ का एकमात्र विश्वविद्यालय है, जो वर्ष 2022 और 2023 में एनआईआरएफ रैंकिंग में शीर्ष 101-150 विश्वविद्यालयों के बैंड में शामिल है। नेतृत्व शक्ति के विकास के साथ जिम्मेदार नागरिकों की भावना विकसित करने के लिए वैश्विक मानकों के अनुसार छात्रों में नवाचार विकसित करने के लिए उच्च गुणवत्ता वाले बहु-विषयक अनुसंधान-केंद्रित शिक्षा और कौशल विकास कार्यक्रमों के माध्यम से छात्रों को प्रशिक्षित किया जाता है।

GEMPL, सर्वोत्तम गुणवत्ता वाले उत्पाद और सर्वोत्तम श्रेणी की सेवा और अतिरिक्त सुविधाएं प्रदान करने के दृष्टिकोण और मिशन के साथ एक युवा और अभिनव कंपनी है। गोदावरी मोटर्स से आने वाले सभी वाहन गैर-प्रदूषणकारी वाहन हैं, जो बदले में एक बेहतर समाज में मदद करते हैं। गोदावरी इलेक्ट्रिक मोटर्स द्वारा निर्मित सभी उत्पाद उपभोक्ता की आकांक्षाओं और जरूरतों को ध्यान में रखते हुए, सुरक्षा, आराम और प्रदर्शन पर ध्यान केंद्रित करते हुए डिजाइन किए गए हैं। उत्पाद का जीवनकाल ई-साइकिल से ई-ऑटो तक फैला हुआ है, जो भारत में संपूर्ण सबसे बड़ी ईवी रेंज को कवर करता है। इन सभी वाहनों में लिथियम-आयन बैटरी लगी हुई है जो सर्वोत्तम माइलेज, सुरक्षा और वारंटी की गारंटी देती है।

समझौता ज्ञापन श्री हैदर अली खान, निदेशक और सीईओ-जीईएमपीएल और डॉ. संदीप गांधी, कुलसचिव, कलिंगा विश्वविद्यालय, श्री विनोद पिल्लई, निदेशक गोदावरी समूह, डॉ. आर श्रीधर, कुलपति और कलिंगा विश्वविद्यालय के महानिदेशक डॉ. बायजू जॉन की उपस्थिति में हस्ताक्षर किए। इस सहयोग की मूल अवधारणा और उद्देश्य कलिंगा विश्वविद्यालय के परिसर में इलेक्ट्रिक वाहन के लिए उत्कृष्टता केंद्र स्थापित करके कलिंगा विश्वविद्यालय द्वारा नामांकित प्रशिक्षकों को प्रशिक्षण प्रदान करके और अन्य शैक्षणिक संस्थानों में उत्कृष्टता केंद्र स्थापित करके कलिंगा विश्वविद्यालय के छात्रों को सुविधा प्रदान करना है। यह एसोसिएशन भारत को इलेक्ट्रिक में बदलाव और स्वच्छ और हरित पर्यावरण के लक्ष्य की दिशा में मदद करने की दिशा में एक सकारात्मक कदम है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर