टीआरपी डेस्क। छत्तीसगढ़ के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने प्रचंड जीत दर्ज की है। बीजेपी को छत्तीसगढ़ में कुल 54 सीटों पर जीत मिली है। प्रचंड जीत के बाद बीजेपी के सामने सबसे बड़ी चुनौती मुख्यमंत्री पद को लेकर है। पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह के अलावा कई और नाम चर्चा में आगे चल रहे हैं। इस बीच सीएम की रेस में आदिवासी समाज से आने वाले विष्णुदेव साय का नाम सामने आ रहा है।

बताया जा रहा है कि विष्णुदेव साय का नाम तय है। आधिकारिक घोषणा बाकी है। इसी के साथ ओपी चौधरी को उपमुख्यमंत्री बनाए जाने की बात सामने आ रही है।

कौन हैं विष्णुदेव साय?

विष्णुदेव राय छत्तीसगढ़ की कुनकुरी विधानसभा से आते हैं। राज्य में आदिवासी समुदाय की आबादी सबसे अधिक है और राय इसी समुदाय से आते हैं। अजित जोगी के बाद छत्तीसगढ़ में कोई दूसरा मुख्यमंत्री नहीं बन सका। बीजेपी इस बार आदिवासी समुदाय से किसी को मुख्यमंत्री बना सकती है। विष्णुदेव साय 2020 में बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष रहे हैं। सांसद और केंद्रीय मंत्री भी रहे हैं। इतना ही नहीं साय की गिनती संघ के करीबी नेताओं में होगी है। वह रमन सिंह के भी करीबी हैं। साल 1999 से 2014 तक वह रायगढ़ से सांसद रहे हैं। मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में साय को केंद्र में मंत्री बनाया गया। जिसके बाद इन्होंने संगठन पद से इस्तीफ़ा दे दिया था।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर