भिलाई । जिला प्रशासन के निर्देश पर राजधानी सहित अतिक्रमण के खिलाफ बड़ा अभियान चलाया जा रहा है। जिसके तहत सड़क किनारे अवैध रूप से रखे गए ठेले गुमटियों को हटाया जा रहा है। बुलडोजर भिलाई इस्पात संयंत्र के नगर सेवाएँ विभाग के प्रवर्तन अनुभाग द्वारा, संपदा न्यायालय के निर्देश पर, ट्रैफिक पुलिस व भिलाई नगर पालिक निगम के साथ मिलकर, अवैध कब्जाधारियों तथा सड़क किनारे अवैध रूप से लगे ठेले, गुमठी, खोमचे, कुल्फी वालों, नारियल वालों इत्यादि के विरुद्ध टाउनशिप क्षेत्र में विशेष अभियान चलाया गया।

अवैध कब्जा हटाओ अभियान के के तहत कब्जाधारियों के विरूद्ध तगड़ी कार्यवाही करते हुए रिसाली सेक्टर के बीएसपी मार्केट के सामने स्थित 9000 वर्गफीट बीएसपी भूमि पर अवैध कब्जे को हटाया गया। इस 9000 वर्गफीट भूमि पर अतिक्रमणकारियों द्वारा 20 से अधिक गुमटियां बनाकर अवैध कब्जा कर व्यावसायिक उपयोग किया जा रहा था। संपदा न्यायालय के आदेश पर अवैध कब्जा को कार्यपालक मजिस्ट्रेट किशोर वर्मा की उपस्थिति में नेवई पुलिस प्रशासन, एसएएफ, तथा संयंत्र के प्रवर्तन अनुभाग द्वारा मिलकर खाली कराया गया। इसके साथ ही अवैध कब्जाधारियों द्वारा बीएसपी भूमि पर कब्जा कर रखे 27 नग गुमटियों को हटाने की कार्यवाही भी की गयी। कार्यवाही के दौरान 02 गुमटियों को जप्त भी किया गया।

अवैध कब्जाधारियों को स्थल पर मौजूद अन्य गुमटियों को स्वत: हटा लेने के लिए कार्यपालक दण्डाधिकारी ने 01 दिन का समय दिया। कार्यवाही का पंचनामा रिपोर्ट तैयार किया गया है। विदित हो कि बीएसपी भूमि पर किए अवैध कब्जा को हटाने की कार्यवाही भूमि अनुभाग के सर्वेक्षक द्वारा चिन्हांकन के पश्चात की जाती है। इस अभियान में प्रवर्तन अनुभाग, पीएचडी का भूमि अनुभाग, ऑफिसर्स एसोसिएशन के महासचिव परविंदर सिंह, निजी सुरक्षा गार्डस महिला सुरक्षा गार्ड सहित सहित बड़ी संख्या में संयंत्र के अधिकारी व कार्मिक सम्मिलित थे।

अवैध कब्जा हटाने के लिए जेसीबी मशीन, ट्रेक्टर-ट्राली इत्यादि संसाधनों के साथ लगभग 100 लोगों की टीम ने कार्यवाही में भाग लिया। इसके अतिरिक्त दोपहर 2 बजे संपदा न्यायालय द्वारा जारी डिक्री के अनुपालन में बोरिया गेट के निकट चाइना मार्केट में कार्यवाही की गई। जहां कार्यपालक मजिस्ट्रेट किशोर वर्मा तथा भट्टी थाना के टीआई विपिन रंगारी की उपस्थिति में पंचनामा तैयार कर अवैध कब्जा हटाने का प्रयास किया गया। विरोध और आग्रह को ध्यान में रखते हुए अवैध कब्जों को स्वत: एक दिन में हटाने का समय दिया गया। साथ ही दिये गये निर्धारित समय में कब्जे नहीं हटाने की स्थिति में बलपूर्वक कार्यवाही करने की चेतावनी भी दी गई।