नई दिल्ली। संसद के शीत सत्र के आठवें दिन लोकसभा में कार्यवाही चल ही रही थी, तभी विजिटर गैलरी से एक अज्ञात व्यक्ति बीच सदन कूद गया। इससे यहां अफरा-तफरी मच गई। एक सांसद ने बताया कि संसद के दीर्घा में कूदा शख्स अध्यक्ष की आसंदी की ओर बढ़ रहा था। इसी दौरान एक और शख्स भी सदन में कूदा। दोनों के हाथों में कनस्तर था, जिसमें पीले रंग का पाउडर था। उनमें से एक स्पीकर की तरफ बढ़ रहा था। उनलोगों ने नारेबाजी भी किए। धुंआ हानिकारक भी हो सकता था। यह संसद में सुरक्षा में हुई चूक का गंभीर मामला है।

नारेबाजी कर रही महिला को पकड़ा

इस घटना के दौरान सुरक्षा बल के जवानों ने दोनों शख्स को पकड़ लिया। उधर सदन के बाहर भी एक महिला और एक पुरुष प्रदर्शन कर रहे थे। संसद के अंदर हुई घटना के बाद इन दोनों प्रदर्शनकारियों को जवानों ने पकड़ लिया। पकड़े जाने के बाद भी महिला लगातार नारेबाजी कर रही थी। हिसार की रहने वाली इस महिला का नाम नीलम और पुरुष का नाम अमोल शिंदे बताया जा रहा है। संसद में हंगामा करने वाले युवक का नाम सागर बताया जा रहा है। इस घटना को लेकर को लेकर सदन में जोरदार हंगामा हुआ और कार्यवाही को स्थगित कर दिया गया।

आज संसद पर हमले की बरसी

आज पीएम नरेंद्र मोदी सुबह-सुबह ही संसद भवन पहुंच गए थे। यहां उन्होंने संसद पर 13 दिसंबर 2001 को हुए हमलों के शहीदों को श्रद्धांजलि दी। पीएम मोदी के साथ केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, लोकसभा स्पीकर ओम बिरला और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा भी मौजूद रहे। इस दौरान पीएम मोदी ने संसद भवन पर हमले में मारे गए लोगों के परिजनों से मुलाकात की और उन्हें सांत्वना दी।

घटना से डर गए सांसद

लोकसभा में बुधवार को दर्शकदीर्घा से दो लोगों के कूदने की घटना ने सांसदों को डरा दिया। कांग्रेस सांसद कार्ति चिदंबरम और डिंपल यादव ने इसे लेकर बयान दिया है। कांग्रेस सांसद कार्ति चितंबरम ने मीडिया से बात करते हुए लोकसभा में हुए इस घटना का विवरण दिया। उन्होंने कहा, अचानक दर्शक दीर्घा से दो 20 वर्षीय लड़कों ने छलांग लगा दी।

बता दें कि बुधवार यानी 13 दिसंबर को संसद पर कायराना आतंकवादी हमले की बरसी है। 2001 में 13 दिसंबर की सुबह आतंक का काला साया देश के लोकतंत्र की दहलीज तक आ पहुंचा था। हमले में दिल्ली पुलिस के छह जवान, संसद के दो सुरक्षाकर्मी और एक माली मारे गए थे। उन्हें आज सभी सांसदों की ओर से श्रद्धांजलि दी गई।