नई दिल्ली। कांग्रेस ने भारतीय जनता पार्टी के आईटी सेल पर ये आरोप लगाया कि वो संसद की सुरक्षा में हुई चूक के मामले से लोगों का ध्यान भटका रही है। कांग्रेस का ये भी कहना है कि संसद में दर्शक दीर्घा से लोकसभा के फ्लोर पर कूदने वाले लोगों को बीजेपी के एक सांसद ने पास जारी किया था।

बीजेपी आईटी सेल ने ये किया था ट्वीट

कांग्रेस के महासचिव जयराम रमेश का ये बयान बीजेपी के आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय के उस सोशल पोस्ट के बाद आया है जिसमें उन्होंने एक्स पर बुधवार को संसद भवन के परिसर से गिरफ़्तार की गई महिला की तस्वीर शेयर की थी। अमित मालवीय ने अपने सोशल पोस्ट में जो तस्वीर शेयर की है, उसमें वो महिला कथित तौर पर कांग्रेस के लिए कैम्पेनिंग करती हुई दिख रही हैं।

इस पर जयराम रमेश ने अपने बयान में कहा है, “बीजेपी आईटी सेल किसी भी तरह से दो तथ्यों से ध्यान भटकाना चाहती है। पहला, संसद की सुरक्षा में गंभीर चूक हुई थी। दूसरा, लोकसभा में खतरनाक ढंग से घुसपैठ करने वालों को मैसूर से बीजेपी सांसद प्रताप सिम्हा ने संसद में प्रवेश की इजाज़त दी थी।”

अमित मालवीय ने अपने बयान में संसद भवन के परिसर से गिरफ़्तार की गई महिला को ‘आंदोलनजीवी’ और कांग्रेस और विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ का सक्रिय समर्थक बताया था।

लोक सभा स्पीकर ने ली सुरक्षा की जिम्मेदारी

लोक सभा की सुरक्षा में बुधवार को हुई चूक के मामले में गुरुवार को भी लोक सभा में जमकर हंगामा हुआ। विपक्ष सरकार की तरफ से जवाब की मांग करते हुए गृह मंत्री अमित शाह के इस्तीफे की मांग को लेकर नारे लगा रहा था, जिस पर नाराजगी जताते हुए लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि संसद की सुरक्षा व्यवस्था से सरकार का संबंध नहीं है, यह उनकी जिम्मेदारी है।

वहीं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने विपक्ष पर अराजक स्थिति पैदा करने का आरोप लगा दिया। लेकिन सदन में विपक्षी दलों का हंगामा जारी रहने पर बिरला ने लोक सभा की कार्यवाही 2 बजे तक स्थगित कर दी।

गुरुवार को 11 बजे सदन की कार्यवाही शुरू होते ही विपक्षी सांसदों ने सरकार के जवाब और गृह मंत्री अमित शाह के इस्तीफे की मांग को लेकर नारे लगाना शुरू कर दिया। विपक्षी सांसदों के रवैये पर नाराजगी जताते हुए लोक सभा अध्यक्ष बिरला ने कहा कि जो कल घटना घटी है उस घटना को लेकर हम सब चिंतित है और संसद की सुरक्षा की जिम्मेदारी संसद सचिवालय की होती है। हम सब जानते हैं यह पूरा क्षेत्र संसद सचिवालय के अंदर आता है, विशेष रूप से लोक सभा के अंदर आता है। इसकी सुरक्षा की सारी जिम्मेदारी और क्षेत्राधिकार लोक सभा सचिवालय का है, सरकार कभी भी लोक सभा सचिवालय में हस्तक्षेप नहीं कर सकती, हम सरकार को करने भी नहीं देंगे।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह लोकसभा में क्या बोले

बुधवार को संसद की सुरक्षा में हुई चूक के मामले में लोकसभा में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने केंद्र सरकार की ओर से बयान दिया। उन्होंने कहा कि जो हुआ है उसकी सभी को आलोचना करनी चाहिए।

राजनाथ सिंह ने कहा, “इस घटना की सबको आलोचना करनी चाहिए। इसका संज्ञान स्पीकर महोदय ने भी लिया है। संसद में एंट्री के लिए किसे पास दिए जा रहे हैं, इसे लेकर हमें खासा ध्यान रखने की ज़रूरत है। हम आने वाले समय में सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए सभी ज़रूरी कदम उठाएंगे।”