नई दिल्ली। ईरान ने पर्यटन और यात्रा क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए भारत सहित 33 नए देशों के विजिटर्स के लिए वीजा की अनिवार्यता को रद्द कर दिया है। ऐसे में अब ईरान की यात्रा के लिए भारतीय नागरिकों को वीजा की आवश्यकता नहीं होगी।

ईरान के सांस्कृतिक विरासत, पर्यटन और हस्तशिल्प मंत्री एज़ातुल्ला ज़र्गामी (Ezzatollah Zarghami) ने शुक्रवार (15 द‍िसंबर) को सरकारी समाचार एजेंसी आईआरएनए को बताया कि यह कदम दुनिया भर के देशों से अधिक आगंतुकों को आकर्षित करने और ईरान की यात्रा करने वाले पर्यटकों की संख्या को बढ़ावा देने के लिए उठाया गया है।

ईरानी मंत्री ज़र्गामी ने कहा, “इस्लामिक रिपब्लिक ने दुनिया भर के लोगों के लिए दरवाजे खोलने और उनके लिए अधिक सुविधाएं प्रदान करने की तैयारी दिखाई है ताकि वे आसानी से हमारे देश का दौरा कर सकें और इसके लाभों से लाभान्वित हो सकें।”

’45 देशों के लोग अब ईरान में वीजा फ्री आ सकेंगे’

उन्होंने यह भी कहा कि पर्यटन को बढ़ावा देने के प्रयास ईरानोफोबिया अभियानों को बेअसर कर सकते हैं। ईरान ने जिन देशों के लोगों को वीजा फ्री किया है, उसमें रूस भी शामिल है जिसके साथ उसके संबंध इन दिनों बेहतर दिख रहे हैं। ईरान ने कहा कि अब दुनिया के कुल 45 ऐसे देश हो गए हैं जहां के नागरिकों को ईरान में बिना वीजा के एंट्री मिलेगी। ईरान से पहले इस साल की शुरुआत में मलेशिया, थाईलैंड और श्रीलंका की ओर से भारतीय नागरिकों के लिए वीजा की अनिवार्यता को रद्द करने का फैसला किया गया था।

क्रोएशिया एकमात्र यूरोपीय देश

ईरान ने सऊदी अरब से आने वाले पर्यटकों के लिए भी वीजा प्रतिबंधों में ढील दी है, जो इस बात का संकेत है कि दोनों देश राजनयिक संबंधों की बहाली के बाद करीब आने के लिए तैयार हैं। हालांकि, वीजा फ्री देशों की लिस्ट में एकमात्र यूरोपीय देश क्रोएशिया है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर