सरगुजा को हवाई सुविधाओं का लाभ जल्द, लाइसेंसिंग प्रक्रिया अग्रिम चरण में

रायपुर। नई दिल्ली में केंद्रीय उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से पूर्व डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव की मुलाकात को लेकर सियासत गरमा गई है। वहीं दिल्ली से लेकर रायपुर तक तरह-तरह के अकटलों का दौर जारी है।

शुक्रवार को सफदरजंग एयरपोर्ट स्थित राजीव भवन में स्थापित नागरिक उड्डयन मंत्रालय में टीएस सिंहदेव ने ज्योतिरादित्य सिंधिया से मुलाकात की। इस मुलाकात ने प्रदेश की राजधानी में हलचल मचा दी है।

पूर्व उपमुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव ने मां महामाया एयरपोर्ट दरिमा को लाइसेंस जारी करने एवं शीघ्र कमर्शियल उड़ान प्रारंभ करने को लेकर नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से मुलाकात कर आग्रह किया है।

इस दौरान नागरिक उड्डयन मंत्री ने बताया कि देश में 4 छोटे एयरपोर्ट उनकी प्राथमिकता में है, जिनमें अम्बिकापुर एयरपोर्ट भी शामिल है। इस एयरपोर्ट के लिए लाइसेंसिंग प्रक्रिया अग्रिम चरण में है।

नागरिक उड्डयन मंत्री ने बताया कि अतिशीघ्र अम्बिकापुर के साथ ही सरगुजा अंचल के निवासियों को हवाई सेवा उपलब्ध करा दी जाएगी। नागरिक उड्डयन मंत्री से चर्चा में टीएस सिंहदेव ने आग्रह किया कि शुरुआत में अम्बिकापुर से रायपुर और अम्बिकापुर से वाराणसी तक की फ्लाइट को प्राथमिकता के आधार पर प्रारंभ किया जाए, जिस पर सिंधिया ने सहमति जताई है।

उल्लेखनीय है कि 2 वर्ष पूर्व छत्तीसगढ़ की पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार ने करीब 43 करोड़ की राशि को मां महामाया एयरपोर्ट के उन्नयन के लिए स्वीकृति किया था. इस राशि का उपयोग कर एयरपोर्ट को 72 सीटर कमर्शियल प्लेन के उतरने के साथ ही नागरिक उड़ान के उद्देश्य से तैयार किया।

मई 2023 में DGCA की टीम ने इस एयरपोर्ट की जांच के पश्चात कुछ कमियों को दुरुस्त करने को कहा था. जुलाई 2023 में इन कमियों को ठीक कर इसकी रिपोर्ट DGCA को भेज दी गई थी. तब से दरिमा एयरपोर्ट के लाइसेंसिंग की प्रक्रिया लंबित थी. टीएस सिंहदेव के आज उड्डयन मंत्री से मुलाकात के बाद यह उम्मीद बनी है कि जल्द ही सरगुजा अंचल हवाई सुविधाओं का लाभ उठाएगा।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर