नेशनल डेस्क। 12 मार्च, 1993 को हुए सीरियल बम ब्लास्ट के आरोपी टाइगर मेमन की 30 साल बाद नई फोटो सामने आई है। एक हिंदी न्यूज चैनल के हवाले से टाइगर दाऊद की तरह ही कराची के डिफेंस एरिया में बने एक आलीशान बंगले में रहता है। बंगले के चारों ओर कड़ी सुरक्षा रहती है। यह पूरा एरिया सीसीटीवी की निगरानी में है। टाइगर मेमन का असली नाम इब्राहिम मेमन है।

बता दें कि टाइगर का पूरा परिवार मुंबई का रहने वाला है। टाइगर मेमन के परिवार का मुखिया अब्दुल रज्जाक मेमन जो एक कारोबारी थे। वह अपनी पत्नी हनीफा और छह बेटों के साथ मुंबई के भिंडी बाजार इलाके में रहता था और परिवार का सबसे छोटा बेटा इब्राहिम उर्फ टाइगर मेमन 80 के दशक में अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के साथ मिल गया और काले धंधे का काम फैलाने लगा। इतना ही नहीं टाइगर मेमन ने अपने दूसरे भाई याकूब मेमन जोकि एक चार्टेड अकाउंटेंट था उसे भी अपने साथ शामिल कर लिया।

इसके बाद देश को हिला देने वाला मुंबई में 12 अप्रैल 1993 के दिन स्टॉक एक्सचेंज बिल्डिंग से शुरू होकर अलग-अलग जगहों पर 12 धमाके किए गए इस सीरियल ब्लास्ट में 257 लोग मारे गए थे और 700 लोग घायल हुए। इन धमाकों का मास्ट माइंड दाऊद इब्राहिम था।

इसके बाद पुलिस कार्रवाई में याकूब मेमन को 1994 में दिल्ली से गिरफ्तार किया गया और टाइगर के पिता रज्जाक, मां हनीफा, भाई ईसा और युसूफ, याकूब की पत्नी राहिना, बड़े भाई की पत्नी रुबीना को भी मुंबई ब्लास्ट का आरोपी बनाया। मुंबई की विशेष टाडा अदालत ने नवंबर 2006 में 1993 मुंबई सीरियल ब्लास्ट केस में फैसला सुनाया। कुल 600 लोगों की गवाही और सबूतों के आधार पर इस केस में 100 लोग दोषी साबित हुए जबकि मुख्य आरोपी टाइगर मेमन फरार था। अदालत ने याकूब मेमन को मुंबई बम धमाकों में उसकी संलिप्तता के लिए मौत की सजा सुनाई और 30 जुलाई 2015 को उसे नागपुर सेंट्रल जेल में फांसी दे दी गई।