गुना। गुना के बस हादसे में 13 लोगों की मौत ने सभी को झकझोर का रख दिया है। इस भयावह हादसे को लेकर मुख्यमंत्री मोहन यादव पल-पल की खबर ले रहे हैं। राजधानी भोपाल में पहले से तय कार्यक्रमों को स्थगित करते हुए CM यादव अचानक गुना के लिए रवाना हो गए हैं। पहले मंत्रालय में पीडब्लूडी और कृषि विभाग की समीक्षा बैठक लेने वाले थे, लेकिन गुना जाकर हादसा पीड़ितों से मिले।

कलेक्टर तरुण राठी का कहना है कि भीषण हादसे में 13 लोग जिंदा जल गए। DNA के आधार पर ही मृतकों की पहचान की जा सकेगी। यात्री बस MP08 P 0199 रामप्रताप सिंह सिकरवार के नाम पर रजिस्टर्ड थी। 32 सीटर बस में 35 से ज्यादा यात्री सफर कर रहे थे। बताया जा रहा है कि बस के अंदर ज्वलनशील पदार्थ भी रखा हुआ था जिसमें आग लगने से बस बुरी तरह से जल गई। फिलहाल घायलों के लिए राहत कार्य जारी है।

पुलिस अधीक्षक (SP) विजय कुमार खत्री का कहना है कि बस हादसे की जांच की जा रही है। आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

बुधवार की रात हुआ हादसा

मध्य प्रदेश के गुना जिले में बुधवार रात करीब 8 बजे एक डंपर से टकराने के बाद बस में आग लग गई. इस हादसे में जलने से 13 लोगों के शव राख बन गए। एक दर्ज से ज्यादा अन्य गंभीर रूप से झुलस गए। भीषण हादसा गुना-आरोन रोड पर हुआ, जब प्राइवेट बस और डंपर के बीच आमने सामने की टक्कर हो गई। बस में लगभग 35 यात्री सवार थे और उनमें से चार किसी तरह बस से बाहर निकलने में कामयाब रहे और घर चले गए।

मुआवजे का ऐलान

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने घटना पर दुख व्यक्त किया और प्रत्येक मृतक के परिजन को 4-4 लाख रुपये और घायलों को 50,000 रुपये की सहायता देने की घोषणा की। उन्होंने घटना की जांच के आदेश भी दिए. मुख्यमंत्री खुद गुरुवार सुबह गुना में पीड़ितों से मिलेंगे।

पूर्व CM शिवराज और दिग्विजय ने जताया दुख

वहीं, हादसे के बाद पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी सक्रिय हो गए हैं। शिवराज ने मृतकों के प्रति शोक व्यक्त किया है। X पर लिखा है, “गुना से आरोन जा रही बस में भीषण आग लगने से यात्रियों के असामयिक निधन का समाचार हृदय विदारक है। दु:ख की इस घड़ी में हम सबकी संवेदनाएं शोकाकुल परिजनों के साथ हैं। परमपिता परमात्मा से दिवंगत आत्माओं को अपने श्रीचरणों में स्थान व परिजनों को यह वज्रपात सहन करने की शक्ति देने तथा घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं।’

वहीं, बस हादसे पर पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने सवाल खड़े किए हैं। कहा है, “गुना से आरोन जाने वाली बस में दुखद घटना होने के समाचार प्राप्त हुए हैं। अभी तक 13 से ज्यादा लोग मारे गए हैं और 15 बुरी तरह जल गए हैं। ऐसी जानकारी मिली है कि यह बस बिना परमिट और बिना फिटनेस के चल रही थी। इस घटना की उच्च स्तरीय जांच होना चाहिए और दोषियों पर सख़्त कार्यवाही होना चाहिए। ”

बीजेपी और कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष ने भी शोक प्रकट किया है। बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष वीडी शर्मा ने लिखा, “गुना के आरोन रोड पर एक यात्री बस में आग लगने का दुःखद समाचार सुनकर मन व्यथित है। शोकाकुल परिजनों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं हैं। ईश्वर से प्रार्थना है कि दिवंगतों की आत्मा को शांति दें एवं घायलों को शीघ्र स्वास्थ्य लाभ प्रदान करें।

पीसीसी चीफ जीतू पटवारी ने बयान में कहा, “गुना जिले में बस में लगी भीषण आग की घटना दुःखद है। हादसे में दिवंगत आत्माओं की शांति व परिजनों को यह वज्रपात सहन करने की शक्ति देने एवं घायल यात्रियों के शीघ्र स्वस्थ होने की बाबा महाकाल से प्रार्थना करता हूं।”

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर