नहीं लेने पर केवाईसी करने से इंकार कर रहे एजेंसी कर्मचारी

आरंग। करीब 20 दिनों से सिलेंडर कनेक्शन का KYC कराने के लिए आरंग क्षेत्र के दूर दराज से लोग पहुंच रहे हैं। कई दिनों से लोग सामान्य रूप से एजेंसी आकर अपना गैस कनेक्शन का KYC करवाकर जाते थे. लेकिन उन्हें पाइप लेने के लिए मजबूर नहीं किया गया।

लेकिन शुक्रवार को अचानक लोगों को एजेंसी द्वारा 190 रुपये का पाइप लेने के लिए मजबूर किया जा रहा है। लोग जब पाइप लेने से इंकार कर रहे हैं तो उनका KYC नहीं किया जा रहा है. एजेंसी के इस रवैये से लोगों में काफी नाराजगी देखी जा रही है।

आरंग की एकमात्र गैस एजेंसी गिरिजा इंडेन की मनमानी एक बार फिर सामने आ रही है। एजेंसी द्वारा घरेलू गैस कनेक्शन का KYC कराने के नाम पर लोगों को जबरदस्ती 190 रुपये का गैस पाइप दिया जा रहा है।

जब लोग इसका विरोध कर रहे हैं तो एजेंसी के कर्मचारी उनका KYC नहीं कर रहे हैं. इससे KYC कराने के लिए दूर गांव से आने वाले लोगों को मजबूरन 190 रुपये का पाइप लेना पड़ रहा है।

पाइप नहीं तो KYC नहीं

शुक्रवार को आरंग के गिरिजा इंडेन गैस एजेंसी में बड़ी संख्या में उपभोक्ता KYC कराने पहुंचे थे. लेकिन जैसे ही वे पहुंचे उन्हें यह कहा गया कि जब तक वे 190 रुपये का नया गैस पाइप नहीं लेंगे उनका केवाईसी नहीं होगा।

फिर क्या था हर कोई गैस पाइप खरीदने को मजबूर हो गया. KYC कराने आये उपभोक्ताओं का कहना है कि उन्हें ऐसे किसी भी नियम की जानकारी नहीं दी गई।

आरंग के आसपास गांव में अन्य एजेंसियों द्वारा पाइप लेने के लिए उपभोक्ताओं को मजबूर नहीं किया जा रहा है. उनका आसानी से KYC हो रहा है. लेकिन आरंग में गिरिजा इंडेन गैस एजेंसी 190 रुपये का पाइप लेने के बाद ही उपभोक्ताओं का KYC कर रहा है।

किसी उपभोक्ता को बाध्य नहीं किया जा सकता- खाद्य निरीक्षक

एजेंसी में मौजूद कर्मचारी ने इस संबंध में बताया कि जिन उपभोक्ताओं को कनेक्शन के 5 साल हो गए हैं। उन्हें पाइप लेना जरूरी है।

वहीं इस मामले में खाद्य निरीक्षक राकेश साहू ने कहा कि एजेंसी किसी भी उपभोक्ता को पाइप लेने के लिए बाध्य नहीं कर सकता। अगर एजेंसी द्वारा उपभोक्ताओं को मजबूर किया जा रहा है तो ये गलत है। जांच के बाद एजेंसी पर कार्रवाई हो सकती है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर