महासमुंद/कोरबा। सरकारी धान की लगातार बढ़ रही कीमत के चलते इसकी बड़े पैमाने पर तस्करी सीमांत जिलों में हो रही है। हालांकि इस तस्करी को रोकने के लिए प्रशासन द्वारा लगातार कार्रवाई की जा रही है, मगर जांच नाकों में बैठे कर्मियों की लापरवाही के चलते तस्कर आसानी से धान का परिवहन करने में लगे हुए हैं।

छापे में मिला कई क्विंटल धान

महासमुंद जिला उड़ीसा राज्य से सटा हुआ है। इसे देखते हुए कलेक्टर प्रभात मलिक के निर्देश पर जिले में सीमावर्ती ओडिसा राज्य से अवैध धान के परिवहन पर निरंतर छापामार कार्रवाई की जा रही है। इसी कड़ी में देर रात तहसीलदार ममता ठाकुर के आकस्मिक निरीक्षण के दौरान ग्राम टूहलु में थाना के आगे 350 बोरी धान का अवैध परिवहन करते पाए जाने पर गाड़ी सहित धान को जब्त कर थाना के सुपुर्द किया गया। उन्होंने बताया कि रात में धान से भरी गाड़ी ओडिसा से गरियाबंद की ओर जा रही थी।

तस्करी का धान बाड़ी में छिपाया

इसी तरह ग्राम भदरसी में रोशन लाल के बाड़ी में 316 कट्टा धान जप्त किया गया। पूछताछ करने पर बताया गया कि उक्त धान उड़ीसा का है। जिसे पंचनामा कर जप्ती बनाया गया। बताया गया है कि उड़ीसा की सीमा से लगे अंतर्राज्यीय चेक पोस्ट के माध्यम से 24 घंटे निगरानी की जा रही है। उन्होंने बताया कि धान के अवैध परिवहन व भंडारण पर कड़ी कारवाई की जा रही है, जो आगे भी जारी रहेगी।

बॉर्डर पर जब्त किया अवैध धान

उधर पुलिस अधीक्षक कोरबा, जितेन्द्र शुक्ला के द्वारा नए वर्ष के मद्देनजर अवैध गतिविधियों पर कार्यवाही कर रोक लगाने के निर्देश दिया गया था। इसी कड़ी में कोरबी चौकी प्रभारी अफसर खान के नेतृत्व में घेराबंदी कर पिकअप वाहन कमांक सीजी 16 ए 1788 में लोड धान 51 बोरी वजनी 20 क्विंटल वाहन स्वामी चालक राकेश कुमार चकधारी, निवासी ग्राम बचरा चौकी, बचरा पोडी थाना खण्डगवां जिला एमसीबी छ.ग. से जप्त किया गया है। वाहन स्वामी चालक द्वारा उक्त धान के परिवहन संबंधी कोई कागजात नही होना बताया गया। जिस पर धारा 102 दंड प्रक्रिया संहिता के तहत धान और वाहन को जप्त कर लिया गया।।