टीआरपी डेस्क। आगामी लोकसभा चुनाव जैसे-जैस करीब आ रहे हैं वहीं विपक्षी गठबंधन आई.एन.डी.आई.ए. (I.N.D.I.A.) के बीच सीट शेयरिंग को लेकर उलझनें बढ़ती जा रही हैं।

बंगाल, बिहार समेत कई राज्यों में विपक्षी गुटों के बीच सीट शेयरिंग को लेकर उथल पुथल मचा हुआ है। आइए जानते हैं कि किस राज्य में विपक्षी दलों के बीच सीट शेयरिंग को लेकर क्या घमासान मचा हुआ है।

सीट बंटवारे में देरी के चलते बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने तीन सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा भी कर दी। बिहार सरकार के मंत्री विजय चौधरी ने विलंब के लिए नाराजगी भी जताई है।

कांग्रेस अध्यक्ष की प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह कहने पर कि सीट बंटवारे पर 15-20 दिनों में बात होगी, जदयू के एक नेता ने कहा कि कांग्रेस क्षेत्रीय दलों को कमजोर कर रही है।

वहीं उत्तर प्रदेश में सपा और कांग्रेस के बीच बसपा का पेंच फंसा हुआ है। कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय मायावती से गठबंधन में शामिल होने के लिए गंभीरता से विचार करने का आग्रह कर रहे हैं और सपा प्रमुख अखिलेश यादव बसपा को जगह देने के लिए बिल्कुल राजी नहीं हैं।

पंजाब में कांग्रेस के साथ आप के तालमेल की संभावना लगभग खत्म हो गई है। कांग्रेस 2019 के प्रदर्शन के आधार पर हिस्सेदारी चाहती है। तब पांच सीटों पर वह दूसरे नंबर पर थी। इस आधार पर दिल्ली में कांग्रेस को पांच और आप को दो सीटें मिलनी चाहिए, किंतु आप चार सीटों से कम पर तैयार नहीं है। बातचीत शुरू नहीं हो पाई।

पश्चिम बंगाल के प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अधीक रंजन चौधरी ने कुछ दिनों पहले कहा था कि सीएम ममता बनर्जी लोकसभा चुनाव के लिए राज्य की सीट का ईमानदारी से बंटवारा नहीं कर रही हैं। दरअसल, मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, बंगाल में सीट बंटवारे को लेकर ममता बनर्जी ने कांग्रेस को दो सीटें देने की बात कही थी, जिससे कांग्रेस पार्टी नाराज है।

अधीर रंजन ने कांग्रेस को दो सीट दिए जाने पर टीएमसी पर निशाना साधते हुए कहा,”ममता बनर्जी कह रहीं हैं कि राज्य में कांग्रेस को दो सीटें देगी। यह वह दोनों सीटें हैं, जिसे कांग्रेस पहले ही जीत चुकी है। ममता बनर्जी ये सीटें देकर क्या हम पर एहसान कर रही है।

कांग्रेस नेता ने आगे कहा, कांग्रेस अपने दम पर चुनाव लड़ने और इससे ज्यादा सीटें जीतने में सक्षम हैं। हम उन्हें (ममता बनर्जी) दिखा देंगे। हमें ममता की दया नहीं चाहिए।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर