रायपुर। छत्तीसगढ़ में सत्ता परिवर्तन के बाद से ही पार्टियां लोकसभा चुनाव की तैयारी में जुट गई है। इसी सम्बन्ध में नेता मंत्रियों का दौरा लगातार जारी है। इसी के तहत खबर मिली है कि 20 और 21 जनवरी को देश के उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और गृह मंत्री अमित शाह छत्तीसगढ़ दौरे पर आ रहे हैं।

प्रदेश के भारतीय जनता पार्टी के विधायकों की दृष्टिकोण से दोनों का छत्तीसगढ़ दौरा बेहद अहम माना जा रहा है। बताया जा रहा है कि छत्तीसगढ़ में अमित शाह विधायकों और मंत्रियों से चर्चा करेंगे। प्रदेश के सभी विधायक संसदीय कार्यों को लेकर दोनों से चर्चा करेंगे। अलग-अलग तरह के सवाल जवाब होंगे। यह मुलाकात छत्तीसगढ़ विधानसभा में होगी जहां विधायक छात्र होंगे तो दोनों हेडमास्टर की भूमिका अदा करेंगे।

जानकारी के मुताबिक पूर्व मुख्यमंत्री एवं वर्तमान में छत्तीसगढ़ विधानसभा के अध्यक्ष डॉ रमन सिंह ने उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और गृह मंत्री अमित शाह को छत्तीसगढ़ आने का न्यौता दिया है। उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ 20 जनवरी को छत्तीसगढ़ आएंगे, तो वहीं गृह मंत्री अमित शाह 21 जनवरी को छत्तीसगढ़ दौरे पर रहेंगे। छत्तीसगढ़ में विधायकों की पाठशाला लगेगी जिसमें दोनों हेड मास्टर रहेंगे।

बताया जा रहा है कि प्रदेश में नए विधायकों और मंत्रियों से चर्चा करने के लिए उपराष्ट्रपति और गृहमंत्री छत्तीसगढ़ आ रहे हैं। छत्तीसगढ़ विधानसभा में प्रबोधन कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इस दौरान संसदीय नियमों परंपराओं और सत्र संचालन की गतिविधियों के बारे में बताया जाएगा। इसके साथ ही ऐसे विधायक जो पहली बार विधानसभा पहुंचे हैं, उनके मन में जिस तरह की जिज्ञासाएं होगी उन सभी बातों का समाधान किया जाएगा। इसी कार्यक्रम में शामिल होने के लिए गृहमंत्री और उपराष्ट्रपति धनखड़ छत्तीसगढ़ पहुंच रहे हैं।