प्रतिभागी और क्लब के सदस्यों ने ई-फाइलिंग की जटिलताओं का समाधान किया

रायपुर। वित्तीय साक्षरता की दिशा में कदम बढ़ाते हुए, कलिंगा विश्वविद्यालय के वाणिज्य एवं प्रबंधन संकाय के फाइनेंस क्लब ने आयकर रिटर्न (आईटीआर) ई-फाइलिंग पर एक बेहद सफल एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया। 19 जनवरी, 2024 को आयोजित इस कार्यक्रम में छात्रों और संकाय सदस्यों की उत्साहपूर्ण भागीदारी देखी गई।

कार्यशाला का उद्देश्य आईटीआर ई-फाइलिंग की जटिलताओं को उजागर करना, उपस्थित लोगों को प्रक्रिया में मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्रदान करना और उन्हें आयकर रिटर्न की दुनिया में कुशलतापूर्वक नेविगेट करने के लिए आवश्यक कौशल के साथ सशक्त बनाना है।

कार्यशाला में आकर्षक और इंटरैक्टिव सत्र शामिल थे, जिससे प्रतिभागियों को प्रश्न पूछने, स्पष्टीकरण मांगने और आयकर दाखिल करने से संबंधित अपने स्वयं के अनुभव साझा करने की अनुमति मिली। उपस्थित लोगों को अपने आयकर रिटर्न को ऑनलाइन दाखिल करने के तरीके के बारे में एक व्यापक मार्गदर्शिका दी गई। व्यावहारिक युक्तियों और प्रदर्शनों ने कर दाखिल करने के साथ परिचित विभिन्न स्तरों के प्रतिभागियों के लिए प्रक्रिया को और अधिक सुलभ बना दिया।

फाइनेंस क्लब ने अतिथि वक्ता राजेश सैनी, वित्त अधिकारी, कलिंगा विश्वविद्यालय और प्रशांत झा, सहायक वित्त अधिकारी का आभार व्यक्त किया। एमबीए, बीबीए, बी.कॉम के प्रतिभागी और क्लब के सदस्यों ने कार्यशाला की सफलता में योगदान दिया। उनके संयुक्त प्रयासों ने कार्यक्रम को जानकारीपूर्ण और आकर्षक बना दिया। प्रतिभागियों की प्रारंभिक प्रतिक्रिया कार्यशाला के प्रति सकारात्मक प्रतिक्रिया का संकेत देती है।

उपस्थित लोगों ने सत्र के दौरान प्राप्त बहुमूल्य ज्ञान और साझा किए गए व्यावहारिक सुझावों के लिए अपना आभार व्यक्त किया। इस कार्यशाला की सफलता से उत्साहित होकर, कलिंगा विश्वविद्यालय के फाइनेंस क्लब ने प्रतिभागियों की शैक्षणिक और व्यावसायिक यात्राओं को और समृद्ध करने के लिए वित्तीय साक्षरता के विभिन्न पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करते हुए भविष्य में इस तरह के और अधिक कार्यक्रम आयोजित करने की योजना बनाई है।

आईटीआर ई-फाइलिंग पर कार्यशाला वित्तीय जागरूकता को बढ़ावा देने और व्यक्तियों को मजबूत वित्तीय प्रबंधन के लिए आवश्यक उपकरणों से लैस करने में फाइनेंस क्लब की प्रतिबद्धता का प्रमाण है। यह कार्यक्रम कलिंगा विश्वविद्यालय के वाणिज्य एवं प्रबंधन संकाय की विभागाध्यक्ष शिंकी के. पांडे के मार्गदर्शन में आयोजित किया गया और संकाय सदस्य तुषार रंजन बारिक, अल्पना शर्मा और सुश्री धारणा अग्रवाल द्वारा समन्वयित किया गया।