रविवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के भाषण के साथ होगा समापन

रायपुर। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला शनिवार को छत्तीसगढ़ विधानसभा के सदस्यों के लिए आयोजित दो दिवसीय प्रबोधन कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे। कार्यक्रम का समापन रविवार को केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह के भाषण के साथ होगा।

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय, छत्तीसगढ़ विधानसभा अध्यक्ष डॉ. रमन सिंह, छत्तीसगढ़ सरकार के मंत्री, छत्तीसगढ़ विधानसभा के विधायक, लोकसभा के महासचिव और कई अन्य गणमान्य व्यक्ति इस कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे। छत्तीसगढ़ विधान सभा के नवनिर्वाचित सदस्य 20 एवं 21 जनवरी 2024 को आयोजित किए जा रहे इस दो दिवसीय प्रबोधन कार्यक्रम में शामिल होंगे।

दो दिवसीय कार्यक्रम के दौरान लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला एवं केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह के अलावा उपराष्ट्रपति एवं राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़, केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण और रसायन एवं उर्वरक मंत्री मनसुख मंडाविया सहित वरिष्ठ विधायक और विषय विशेषज्ञ – संसद/विधानमंडलों में बजटीय प्रक्रियाएं और वित्तीय कार्य, संसदीय विशेषाधिकार और आचार, प्रश्नकाल, अल्पकालीन चर्चा, स्थगन प्रस्ताव, ध्यानाकर्षण, अविलंबनीय लोक महत्व की सूचनाओं का महत्व और उपयोग और संसदीय प्रणाली में समितियों की भूमिका और कार्यप्रणाली सहित विधायी महत्व के अन्य कई महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा करेंगे।

बता दें कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य विधायकों को विधायी ढांचे में स्वयं को ढालने में उनकी सहायता करना और उन्हें विधानमंडल के कामकाज और इसकी प्रक्रियाओं से परिचित कराना है। कार्यक्रम में सदस्यों को प्रेरक संवाद, ज्ञानवर्धक आदान-प्रदान तथा संसद और राज्य विधानमंडलों के कार्यकरण के पिछले उदाहरणों के माध्यम से व्यावहारिक जानकारी दी जाएगी।