अयोध्या। इसरो ने रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले राम मंदिर की अंतरिक्ष से कुछ तस्वीरें लेकर शेयर की हैं। बता दें कि इसरो ने अपने स्वदेशी उपग्रहों का उपयोग कर ये तस्वीरें ली हैं।

भारतीय रिमोट सेंसिंग सीरीज के सैटेलाइट के जरिये ली गई इन तस्वीरों में 2.7 एकड़ में फैले राम-जन्मभूमि स्थल को देखा जा सकता है। अयोध्या में निर्माणाधीन राम मंदिर की ये तस्वीरें पिछले साल 16 दिसंबर को ली गई थीं, हालांकि तब से अयोध्या में घने कोहरा छाए रहने के कारण साफ तस्वीरें लेना मुश्किल हो गया।

अयोध्या में राम मंदिर बनकर तैयार हो गया है। जिसकी कल यानि सोमवार को प्राण प्रतिष्ठा की जानी है। इस शुभ कार्य के लिए देश की कई दिग्गज हस्तियों को निमंत्रण कार्ड दिया जा चुका है। तो वहीं कुछ अतिथियों का आने का सिलसिला तो शुरू भी हो गया है।

देश के कोने कोने से साधु संतों की टोली भी रामलला के इस शुभ कार्य में शिरकत करेगी। तो वहीं देश के कई कलाकार, नेता, अभिनेता और खिलाड़ी भी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा में पहुंचेंगे। इस बीच इसरो के वैज्ञानिक भी प्रभु श्री राम के कार्य में जुटे हुए हैं।

अंतरिक्ष से उपग्रहों द्वारा ली गईं इन तस्वीरों में दशरथ महल और सरयू नदी को साफ देखा जा सकता है। इसके अलावा अयोध्या का रेलवे स्टेशन भी दिख रहा है। भारत के पास फिलहाल अंतरिक्ष में 50 से अधिक उपग्रह हैं, और उनमें से कुछ का रिज़ॉल्यूशन एक मीटर से भी कम है। इन तस्वीरों को भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी के हैदराबाद स्थित राष्ट्रीय रिमोट सेंसिंग सेंटर ने प्रोसेस्ड किया है।