रायपुर। अयोध्या में राम लला के प्राण प्रतिष्ठा होने में अब एक ही दिन शेष हैं ऐसे में देश में उत्साह का माहौल बन गया है । पूरा देश राम के रंग में डूब चुका है । श्री राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के लिए न सिर्फ अयोध्या बल्कि देशभर में तैयारियां चल रही है । ऐसा ही कुछ नजारा श्री राम के ननिहाल छत्तीसगढ़ में देखने को मिल रहा है । इस आयोजन के जरिये छत्तीसगढ़ में 3 बड़े रिकॉर्ड बनने वाले हैं । प्रभु श्री राम जी की रंगोली साइंस कॉलेज ग्राउंड में बनकर तैयार हो गई है ।


मंदिरो में भजन-कीर्तन के बाद भोग भंडारे का आयोजन होगा तो बड़े शहरों के मंदिरों में और भी भव्य कार्यक्रम आयोजित किया जायेंगे। बात छत्तीसगढ़ की करें तो सबसे बड़ा आयोजन माता शबरी के धाम जांजगीर-चाम्पा के शिवरीनारायण में देखने को मिलेगा। यहाँ होने वाले कार्यक्रम में खुद मुख्यमंत्री विष्णुदेव से हिस्सा लेंगे। इसी तरह का कार्यक्रम भगवान राम के ननिहाल चंद्रखुरी में देखने को मिलेगा। यहाँ भी रामलाल प्राण-प्रतिष्ठा के मद्देनजर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन होगा जिसमे बड़ी संख्या में राम भक्तों की भीड़ जुटने की संभावना हैं। सुरक्षा व्यवस्था के तहत शिवरीनारायण और चंद्रखुरी दोनों ही जगहों पर बड़े पैमाने पर पुलिस के जवानों की तैनाती की गई हैं।


बात करें राजधानी रायपुर की तो यहां के आयोजन और भी खास होने जा रहे हैं। मंदिरों में अभी से ही भक्तों की लम्बी कतारें दिखाई देने लगी हैं। हर बड़े-छोटे मंदिरों में साजसज्जा किया गया हैं और रामधुन भी बजाई जा रही हैं। इसी कड़ी में साइंस कॉलेज मैदान में अनोखे किस्म की रंगोली तैयार की गई हैं जिसे राम रंगोली का नाम दिया गया हैं। छत्तीसगढ़ राष्ट्रवादी संघ के तत्वाधान में निर्मित यह रंगोली बेहद अद्भुत हैं। इस रंगोली को 19 हजार वर्गफीट में तैयार किया गया हैं जिसके लिए करीब 80 क्विंटल धान का इस्तेमाल हुआ हैं। इस रंगोली को देखने बड़ी संख्या में लोग पहुँच रहे हैं जबकि सोशल मीडिया पर भी राम रंगोली की तस्वीरें जमकर साझा की जा रही हैं।