रायपुर। कलिंगा विश्वविद्यालय के छात्र कल्याण विभाग के डीन ने छत्तीसगढ़ निर्वाचन विभाग के सहयोग से कलिंगा विश्वविद्यालय के छात्रों के लिए ‘मतदाता पंजीकरण अभियान’ का सफलतापूर्वक संचालन किया। बड़ी संख्या में विद्यार्थियों ने मतदाता सूची में पंजीकरण और नये मतदाता पहचान पत्र बनाने की प्रक्रिया के बारे में जाना ।

महेंद्र कुमार पटेल, सहायक नोडल अधिकारी एवं अरविंद वैष्णव के मार्गदर्शन में मतदाता पंजीकरण अभियान का आयोजन किया गया। उन्होंने छात्रों को बताया कि ऑनलाइन मतदाता हेल्पलाइन पोर्टल का उपयोग करके 1 जनवरी 2024 को 18 वर्ष की आयु प्राप्त करने वालों के लिए मतदाता सूची के नए पंजीकरण के लिए आवेदन किया जा सकता है। पंजीकरण के लिए अभियान 22 जनवरी 2024 तक जारी रहेगा जिसमें नया पंजीकरण किया जाएगा। उन लोगों के लिए ऑनलाइन जो 1 अप्रैल 2024, 1 जुलाई 2024 और 1 अक्टूबर 2024 तक 18 वर्ष की आयु प्राप्त करने जा रहे हैं।

महेंद्र कुमार पटेल ने आगे बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल के माध्यम से कोई भी व्यक्ति पासपोर्ट आकार की तस्वीर और मतदाता पहचान पत्र (ईपीआईसी) नंबर के साथ 10वीं कक्षा की मार्कशीट और आधार विवरण अपलोड कर आवेदन कर सकता है।

कलिंगा विश्वविद्यालय के कंप्यूटर ऑपरेटर राजेश विश्वकर्मा ने बताया कि मोबाइल एप वोटर हेल्पलाइन एवं वेबसाइट: www.nvsp.in में लॉग इन करके फॉर्म 6 के माध्यम से नये रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन किया जा सकता है। फॉर्म 7 से मृत/स्थाई रूप से स्थानांतरित मतदाताओं का नाम मतदाता सूची से हटाने के लिए आवेदन कर सकते है।

मौजूदा मतदाता कार्ड में संसोधन / स्थानांतरण एवं नया एपिक प्राप्त करने के मामले में, फॉर्म 8 भरना होगा और सहायक दस्तावेज अपलोड करना होगा । ब्लॉक लेवल अधिकारी के माध्यम से भी कोई अपने विधानसभा क्षेत्र में ऑफलाइन फॉर्म जमा कर सकते है। उन्होंने आगे बताया कि किसी भी कठिनाई की स्थिति में छात्र किसी भी सहायता के लिए उनसे संपर्क कर सकते हैं।

छात्र कल्याण (डीएसडब्ल्यू) की प्रभारी डीन लेफ्टिनेंट विभा चंद्राकर ने धन्यवाद प्रस्ताव दिया। ‘मतदाता पंजीकरण अभियान’ के दौरान शेख अब्दुल कादिर, डिप्टी डीएसडब्ल्यू, निकिता जोशी, सहायक डीएसडब्ल्यू, डॉ. स्मिता प्रेमानंद, फैशन डिजाइनिंग विभाग की प्रमुख, तोषण तारक- कंप्यूटर ऑपरेटर, राजेश विश्वकर्मा, कोमल साहू कंप्यूटर ऑपरेटर और अन्य उपस्थित थे।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर