जयपुर। रिश्‍वत के 35 हजार रुपए लेकर मछली पकड़ने का लाइसेंस देने वाले राजस्‍थान कैडर के IAS अधिकारी प्रेम सुख बिश्‍नोई के खिलाफ तगड़ा एक्‍शन हुआ है। राजस्‍थान के राज्‍यपाल कलराज मिश्र ने रिश्‍वत लेते पकड़े गए अधिकारी प्रेम सुख बिश्‍नोई को निलंबित कर दिया है।

ACB ने किया था ट्रेप

राजस्‍थान भ्रष्‍टाचार निरोधक ब्‍यूरो की टीम ने मत्‍स्‍य विभाग के निदेशक प्रेमसुख बिश्‍नोई और सहायक निदेशक राकेश देव को 35 हजार रुपए रिश्‍वत लेते रंगे हाथ पकड़ा था। आरोपियों को 48 घंटे तक हिरासत में रखा। फिर कोर्ट में पेश कर जेल भिजवा दिया। ऐसे में संयुक्‍त शासन सचिव डॉ. प्रिया बलराम शर्मा की ओर से जारी आदेश में कहा गया कि आईएएस प्रेमसुख बिश्‍नोई को एसीबी ने 19 जनवरी को अरेस्‍ट किया था। 48 घंटे से अधिक पुलिस/न्यायिक हिरासत में रखा गया। अत: राज्य सरकार, अखिल भारतीय सेवाएं (अनुशासन एवं अपील) नियम 1969 के नियम 3(2) के अंतर्गत प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए आईएएस प्रेम सुख बिश्नोई को उनकी गिरफ्तारी से निलंबित माने जाने के आदेश दिए जाते हैं।

इस तरह फंसे ACB के जाल में

एसीबी के अतिरिक्‍त महानिदेशक हेमंत प्रियदर्शी ने बताया कि एसीबी की जयपुर शाखा को शिकाय‍त मि‍ली थी कि अन्‍नपूर्णा तालाब टोंक में मछली पकड़ने एवं परिवहन का लाइसेंस देने की एवज में प्रेमसुख बिश्‍नोई व राकेश देव एक लाख रुपए की घूस मांग रहे थे। इस पर एसीबी ने उप महानिरीक्षक पुलिस डॉ. रवि के सुपरवीजन में एसीबी जयपुर ने शिकायत का सत्‍यापन करवाया और जाल बिछाया, जिसमें मछली पकड़ने का लाइसेंस देने वाले अफसर ही एसीबी के जाल में फंस गए।

सहायक निदेशक राकेश देव ने खोला राज

शुक्रवार शाम को मत्स्य विभाग के कार्यालय में राकेश देव को 35 हजार रुपए की रिश्‍वत लेते पकड़ा। एसीबी की पूछताछ में बताया कि उसने घूस की राशि IAS प्रेमसुख बिश्‍नोई के कहने पर ली थी। शिकायतकर्ता ने बताया कि उसने अगस्‍त में मछली पालन का ठेका लिया था। लाइसेंस के लिए दो माह से आवेदन कर रखा था। कर्मचारियों ने एक लाख रुपए मांगे थे। बाद में निदेशक ने 35 हजार रुपए में डील फाइनल की। सत्‍यापन में आरोप सही पाए गए। तब एसीबी ने दोनों रिश्‍वतखोर अफसरों को पकड़ने के लिए जाल बिछाया।

जानिए IAS प्रेमसुख बिश्‍नोई के बारे में…

मूलरूप से बीकानेर का रहने वाला प्रेमसुख बिश्‍नोई साल 1992 में राजस्‍थान प्रशासनिक सेवा में अफसर बना था। सोजत, धौलपुर व रायसिंग नगर में एसडीएम रहा। हनुमानगढ़ में एडीएम, बीकानेर में डीटीओ, भरतपुर में आयुक्‍त रहा। साल 2011 में प्रमोट होकर आईएएस अफसर बना। साल 2021 में पदोन्नत होकर आईएएस बने प्रेमसुख बिश्नोई का जन्म 12 दिसम्बर 1964 को राजस्थान के नागौर जिले के गांव रोटू में किसान मोहनलाल बिश्नोई व धूड़ी देवी के घर हुआ।