जयपुर। कॉल सेंटर के जरिये लोगों को ऑनलाइन सर्विस उपलब्ध कराने के नाम पर धोखाधड़ी करने वाले बड़े गिरोह का पर्दाफाश हुआ है। जयपुर पुलिस ने मुहाना और सोडाला दो अलग अलग इलाकों में दबिश देकर दो गिरोह के 25 से ज्यादा सदस्यों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार किए गए आरोपियों में 13 लड़कियां भी शामिल है।

वसूलते थे फिक्स राशि

पुलिस कमिश्नर बीजू जॉर्ज जोसफ के मुताबिक इस गिरोह ने अलग अलग कॉल सेंटर खोल रखे थे। इन कॉल सेंटर के जरिए लोगों को कस्टमर सर्विस देने के नाम पर फिक्स राशि वसूल करते थे। यह गिरोह अब तक हजारों लोगों को कॉल करके उनसे लाखों रुपए की ठगी कर चुका है। पुलिस इन दोनों गिरोह के सदस्यों से पूछताछ कर पूरे नेटवर्क का खुलासा करने में जुटी है।

इस तरह चल रहा था ऑनलाइन ठगी का खेल

पुलिस कमिश्नर बीजू जॉर्ज जोसफ ने बताया कि मुहाना थाना क्षेत्र में ग्लोबल सॉल्यूशन नाम से कस्टमर सर्विस सेंटर की आड़ में ऑनलाइन ठगी की जाती थी। इस सर्विस सेंटर में कार्यरत लड़के लड़कियां ना केवल जयपुर बल्कि देश के अलग अलग कई शहरों में रहने वाले लोगों को कॉल करके कस्टमर सर्विस के नाम पर फीस वसूलते थे। लोगों को झांसा दिया जाता था कि वे घर बैठे आधार कार्ड, पैन कार्ड, एटीएम कार्ड, जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र बनाने सहित बिजली, पानी, टेलीफोन, डीटीएच और मोबाइल रिचार्ज करने सहित 100 से ज्यादा तरह की सेवाएं देने का वादा करते हैं। वे घर बैठे इन कार्यों की एवज में 1945 रुपए की फीस वसूलते थे। देशभर के हजारों लोगों से अब तक फीस के नाम पर ऑनलाइन राशि वसूली जा चुकी है लेकिन गिरोह के सदस्य किसी को भी कोई सर्विस उपलब्ध नहीं कराते थे। केवल फीस के नाम पर राशि वसूल कर धोखाधड़ी करते थे।

56 कम्प्यूटर, 7 लैपटॉप, 38 मोबाइल जब्त

मुहाना इलाके में चल रहे कॉल सेंटर में दबिश के दौरान पुलिस ने 48 कम्प्यूटर, 30 मोबाइल फोन, सिम कार्ड, वीजा कार्ड, बैंक पासबुक, एटीएम कार्ड, बार कोड, लैपटॉप बरामद किए हैं। इस सर्विस सेंटर से पुलिस ने 13 युवतियों सहित कुल 20 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। दूसरी कार्रवाई सोडाला इलाके में स्थित ऑर्बिट मॉल में की गई, जहां से 5 युवकों को गिरफ्तार किया गया। दूसरी कार्रवाई में 8 कंप्यूटर, 8 मोबाइल और एक लैपटॉप जब्त किया गया।