रायपुर। सुकमा-बीजापुर में नक्सलियों की जवानों से मुठभेड़ के बीच एक और खबर ने सुरक्षा बालों को चौंका दिया है। दंतेवाड़ा में सर्चिंग के दौरान जवानों ने नक्सलियों द्वारा बनाई गई एक लंबी सुरंग खोजी। इससे पता चलता है कि बस्तर में नक्सली भी आतंकियों की तरह फोर्स पर हमला करने और छिपने के लिए स्ट्रैटजी बनाने लगे हैं। इंद्रावती नदी के पार बीजापुर-दंतेवाड़ा की सीमा पर अपने कोर इलाके में माओवादियों ने घने जंगल में 80 मीटर लंबा बंकर (सुरंग) बनाया है। यह सुरंग करीब 10 फीट गहरी और 3 फीट चौड़ी है, जिसमें करीब 100 नक्सली हथियारों के साथ आसानी से छिप सकते हैं। इस सुरंग का वीडियो दंतेवाड़ा पुलिस ने जारी किया है।

घने जंगल नक्सलियों की पनाहगाह

बता दें कि दंतेवाड़ा जिले की कुल आबादी 14 हजार से भी कम है। यहां चारों तरफ घने जंगल हैं, जो नक्सलियों को पनाह देते हैं। इन्हीं जंगलों के बीच से निकल कर नक्सली पुलिस और अर्द्धसैनिक बलों पर हमला करते हैं। अब नक्सलियों ने हमास आतंकियों (Hamas Terrorists) की तरह दंतेवाड़ा में सुरंगें बना ली हैं। ऐसी ही एक सुरंग का खुलासा दंतेवाड़ा की पुलिस ने किया है।

काफी गहरी हैं ये सुरंगें

Video पर नजर डालें टी इसमें सुरंगों की गहराई काफी ज्यादा दिख रही है और यह काफी लंबी भी है। बीच-बीच में सुरंगों में ओपनिंग भी दी गई है, ताकि नक्सली इनमें से बाहर निकल कर सुरक्षबलों पर हमला कर सकें। इन सुरंगों को छिपाने के लिए लकड़ी का इस्तेमाल किया जाता है, फिर उसके ऊपर मिट्टी डाल दी जाती है।

पहली बार नजर आयी ऐसी सुरंगें

ऐसी सुरंग पहली बार नक्सलियों के बीच देखी गई है। जानकारी के मुताबिक ये सुरंग दंतेवाड़ा-बीजापुर सीमा पर बनाई गई थी। एयर स्ट्राइक से बचने के लिए ऐसे बंकर हमास ने इज़रायल में बना रखे थे। सुरक्षा महकमे में इस बात को लेकर के चर्चा है कि ऐसे टनल पहले कभी नक्सलियों के बीच में नहीं देखे गए हैं। इस बंकर का इस्तेमाल मुठभेड़ के बाद छिपने, हथियार और राशन छिपाने के लिए आसानी से किया जा सकता था। पुलिस की माने तो यह बंकर करीब 3 महीने पुराना है। जिसे बनाने में करीब 1 महीने का वक्त लगा होगा।

सुरंगों को ख़त्म करने के लिए अपनाएंगे यह तरीका..

यह पहली बार हो रहा है कि नक्सली इस तरीके के सुरंग बनाकर उसमें छिप रहे हैं। ऐसे सुरंग उन इलाकों में ज्यादा मिलते हैं जहां पर एयर स्ट्राइक का खतरा ज्यादा रहता है। ऐसे सुरंग की दूसरे इलाकों में भी छानबीन की जा रही है। साथ ही इस बात की ओर भी चर्चा हो रही कि अगर ऐसे टनल ज्यादा संख्या में मिलेंगे तो जो इजरायल की टेक्नोलॉजी जो सुरंगों को नष्ट करने की उसको भी लाया जा सकता है। इजरायल की सेना ने कहा कि वो 800 से ज्यादा सुरंगों को अब पानी से भर देंगे। इजरायल की सेना की योजना है कि वो अब तक मिले सैकड़ों सुरंगों को अब पानी से भर देगा। video :