केंद्र सरकार का अंतरिम बजट सभी वर्गों के लिए हितकारी

लोरमी। डिप्टी सीएम अरुण साव ने कहा, प्रदेश में महतारी वंदन योजना की शुरुआत मार्च महीने से हो जाएगी। कैबिनेट में मुहर लगते ही प्रशासनिक स्तर पर तैयारी जोरों पर है। महतारी वंदन योजना को लेकर सरकार का बड़ा अपडेट सामने आया है।

साव ने कहा, केंद्र सरकार का अंतरिम बजट सभी वर्गों के लिए हितकारी है। विकसित भारत को ध्यान में रखकर केंद्र सरकार ने अंतरिम बजट जारी किया है। छत्तीसगढ़ सरकार ने ‘मोदी की गारंटी’ के तहत घोषणा पत्र में शामिल एक और योजना को मंजूरी दे दी है। इस योजना के तहत राज्य की विवाहित महिलाओं को एक हजार रुपये प्रतिमाह यानी कि हर साल 12 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी।

इस योजना का लाभ छत्तीसगढ़ निवासी विवाहित महिला, जिनकी आयु 1 जनवरी 2024 को 21 वर्ष से अधिक हो, को मिलेगा। इसके अलावा विधवा, तलाकशुदा, परित्यक्ता महिलाओं को भी योजना का लाभ उठाने के लिए पात्र किया गया है।

वहीं सूरजपुर में आज महिला एवं बाल विकास विभाग मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े सूरजपुर दौरे पर पहुंची, जहां मीडिया से चर्चा करते हुए 1 मार्च से महतारी वंदन योजना लागू होने के मामले में कहा कि मुख्यमंत्री ने कैबिनेट के बैठक में योजना पर मंजूरी दे दी है। सभी महिलाओं के खाते में एक हजार रुपए मार्च से आने शुरू हो जाएंगे।