नारायणपुर। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय आज नारायणपुर जिले के कुम्हारपारा में आयोजित किसान मेला-2024 में शामिल हुए। उन्होंने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का विधिवत शुभारंभ किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने रामकृष्ण मिशन द्वारा संचालित नारायणपुर आश्रम में महाविद्यालय बनाने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि इस महाविद्यालय का आदिवासी बाहुल्य नारायणपुर जिले के युवाओं विशेष पिछड़ी जनजाति और अबूझमाड़िया बच्चों को लाभ मिलेगा।

बता दें कि नारायणपुर जिले का अबूझमाड़ सहित बहुत बड़ा इलाका नक्सल प्रभावित है। यहां के कुम्हार पारा में छत्तीसगढ़ सरकार और रामकृष्ण मिशन के संयुक्त प्रयास से आयोजित कृषि मेले में मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के साथ ही कृषि मंत्री रामविचार नेताम और वन मंत्री केदार कश्यप भी शामिल हुए।

रामकृष्ण मिशन के योगदान की सराहना

इस कार्यक्रम में अपने संबोधन में मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने प्रथम बार नारायणपुर आगमन पर लोगों का अभिवादन किया। उन्होंने कहा कि यहां के लोगों के सामाजिक विकास में रामकृष्ण मिशन की अहम भागीदारी है। आपका जिला बहुत सुंदर है। यहां बसने का मन लगता है।

‘हमारी सरकार ने किसानों की दिक्कत दूर की’

विष्णुदेव साय ने कहा कि पहले किसानों के पास अच्छी कृषि के लिए पैसों की दिक्कत थी, गांव के साहूकारों से किसान औने-पौने ब्याजदर पर कर्ज लेने के लिए मजबूर थे। हमारी सरकार ने किसानों की इन दिक्कतों को दूर करने के लिए कृषि लोन देने की शुरुआत की। उन्होंने बताया कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी जी की सरकार में किसानों को क्रेडिट कार्ड देने की शुरुआत हुई।

मुख्यमंत्री साय ने कहा कि आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की किसान हितैषी सोच का लाभ हमारे किसानों को मिल रहा है। 15 साल तक प्रदेश में हमारी सरकार थी, हमने इस दौरान किसानों के खेतों तक पानी पहुंचाने का काम किया। आज भी हम 21 क्विंटल प्रति एकड़ में धान खरीद रहे हैं। हमने प्रदेश के 12 लाख से अधिक किसानों को दो साल का बकाया बोनस 3716 करोड़ रुपए किसानों को देने का कार्य किया। छत्तीसगढ़ की जनता से मोदी की गारंटी में हुए हर वादे हम पूरा करेंगे।

मने हाल ही में कैबिनेट बैठक में महतारी वंदन योजना पर भी मुहर लगा दी है। इस योजना से अब विवाहित माताओं-बहनों को प्रतिवर्ष 12 हजार रुपए सीधे उनके खातों में दिया जाएगा।

CM ने तीर धनुष लेकर लक्ष्य पर साधा निशाना

मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने किसान मेले में शामिल होने से पूर्व तीरंदाजी के प्रशिक्षार्थियों से भी मिले। उन्होंने प्रशिक्षार्थियों के आग्रह पर अपने हाथों से तीर धनुष लेकर लक्ष्य पर निशाना साधा। मुख्यमंत्री ने तीर से सीधे लक्ष्य के केंद्र पर निशाना लगाया। तब सभी ने तालियां बजाकर उनकी सराहना की।

हेलीपैड में हुआ आत्मीय स्वागत

इससे पूर्व नारायणपुर हेलीपेड पर मुख्यमंत्री विष्णु देव साय का जनप्रतिनिधियों एवं वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा उनका आत्मीय स्वागत किया गया। मुख्यमंत्री के साथ कृषि मंत्री श्री रामविचार नेताम, वन मंत्री श्री केदार कश्यप भी पहुंचे। अधिकारियों में बस्तर संभागायुक्त श्याम धावड़े, आईजी बस्तर रेंज सुंदरराज पी., कलेक्टर विपिन मांझी, पुलिस अधीक्षक पुष्कर शर्मा उपस्थित रहे।