नेशनल डेस्क। आज का दिन भारत और भारतीय क्रिकेट टीम के लिए ऐतिहासिक है। टीम इंडिया के स्टार और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह टेस्ट रैंकिंग में नंबर 1 पायदान को अपने नाम कर लिया है। यह पहली बार हुआ है जब टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग में बुमराह टॉप पोजीशन पर पहुंचे है। ऐसे में इस बार बुमराह इत‍िहास को रचने में कामयाब हुए है। बता दें कि बुमराह इससे पहले कभी भी आईसीसी टेस्ट रैंक‍िंंग में तीसरे पायदान से ऊपर कभी नहीं पहुंचे थे। यह वही बुमराह है, ज‍िन्होंने इंग्लैंड के ख‍िलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के दूसरे मुकाबले में सिर्फ 91 रन देकर 9 विकेट अपने नाम कर लिए थे।

‘प्लेयर ऑफ द मैच’ का ख़िताब भी बुमराह ने अपने नाम किया था

व‍िशाखापत्तनम के वाइजैग में हुए इस टेस्ट मैच में अपने शानदार प्रदर्शन के चलते बुमराह ने ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ के खिताब को भी अपने नाम किया था। इस प्रदर्शन के कारण ही जसप्रीत बुमराह की रैंकिंग में एक बड़ा उछाल देखने को मिला है। बुमराह के इस धाकड़ प्रदर्शन के बाद रव‍िचंद्रन अश्व‍िन की पोजीशन को नुकसान पहुंचा है और वह ख‍िसकर तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। वहीं नंबर 2 पोजीशन पर साउथ अफ्रीका के कग‍िसो रबाडा काबिज हैं। महेज 30 साल की उमर में बुमराह ने इंग्लैंड की पहली पारी में रिवर्स स्विंग का शानदार नजारा पेश करते हुए 6 विकेट हासिल किए थे।

दूसरी पारी में मिली 3 सफलताएं

इसके बाद दूसरी पारी के दौरान उन्हें 3 सफलताएं मिलीं। बुमराह ने इस मैच में 91 रन देकर 9 विकेट झटके थे और मैच को पूरी तरह से अपने नाम कर लिया। भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गए दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में जसप्रीत बुमराह की जादुई स्पेल ने बड़ा अंतर पैदा किया, जिसका मेहमान टीम के बल्लेबाजों के पास कोई जवाब नहीं था। सभी प्रारूपों में भारत के पसंदीदा गेंदबाज बुमराह के शानदार प्रदर्शन के दम पर भारत ने 106 रनों की जीत के साथ 5 मैचों की सीरीज में शानदार वापसी भी की। इस तरह दोनों देशों के बीच 5 टेस्ट मेचों की सीरीज 1-1 से बराबर हो गई।

बुमराह वाइजैग टेस्ट मैच के दौरान फास्टेस्ट 150 विकेट लेने वाले सबसे तेज भारतीय पेसर के रूप में उभरे है। 2024 के टेस्ट मैचों में 30 वर्षीय बुमराह ने दो बार पांच विकेट हासिल किए हैं। बुमराह ने साल की शुरुआत में केप टाउन में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 61 रन देकर 6 विकेट लिए थे। अब इंग्लैंड के ख‍िलाफ उन्होंने वाइजैग में 6/45 का शानदार स्पेल किया।

कैसे है जसप्रीत बुमराह के आंकड़े

टेस्ट: 34, विकेट: 155, सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी: 6/27
वनडे: 89, विकेट: 149, सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी: 6/19
टी20आई: 62, विकेट: 74, सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी: 3/11