नेशनल डेस्क। इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए तीन टेस्ट के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया है। बता दें BCCI ने टीम इंडिया का आखिरी 3 मुकाबलों के लिए ऐलान किया है। लेकिन इस टेस्ट सीरीज टीम इंडिया का ऐलान तो हो गया है लेकिन फैंस को एक बड़ा झटका भी लगा। इस टेस्ट के लिए कई बड़े दिग्गज खिलाड़ियों को टीम इंडिया में नहीं लिया गया।

व्यक्तिगत कारणों से कोहली हुए बाहर

स्टार बल्लेबाज विराट कोहली व्यक्तिगत कारणों से इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला के बचे हुए मुकबलों से हट गए हैं जिसकी पुष्टि शनिवार को भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने की। इससे कोहली की उपलब्धता को लेकर चल रही अटकलें खत्म हो गयीं। कोहली पहले दो टेस्ट में नहीं खेले थे। बीसीसीआई ने एक विज्ञप्ति में कहा, ‘‘विराट कोहली व्यक्तिगत कारणों से श्रृंखला के बचे हुए मैचों के चयन के लिए उपलब्ध नहीं होंगे। बोर्ड कोहली के फैसले का पूरा सम्मान और समर्थन करता है। ’’ कोहली इस समय पारिवारिक कारणों से विदेश में हैं।

इन्हें किया जा सकता है टेस्ट में शामिल

अभी श्रृंखला 1-1 से बराबरी पर है। तीसरा मैच 15 फरवरी से राजकोट में शुरू होगा। राष्ट्रीय चयन समिति ने सीनियर खिलाड़ी रविंद्र जडेजा और केएल राहुल को टीम में शामिल किया है लेकिन बीसीसीआई की चिकिस्तसा टीम द्वारा मंजूरी मिलने के बाद ही उन्हें खिलाया जा सकता है। इन दोनों को चोट लगी थी। सीनियर बल्लेबाज श्रेयस अय्यर को कमर के निचले हिस्से और ‘ग्रोइन’ में खिंचाव की शिकायत के बाद टीम में नहीं चुना गया है। हालांकि बीसीसीआई ने उनका मेडिकल अपडेट नहीं दिया गया है।

माना जा रहा है कि अय्यर को हर हाल में बाहर कर दिया जाता और उनकी चोट ने चयनकर्ताओं के लिए फैसला आसान कर दिया है। इस 17 सदस्यीय टीम में एकमात्र नया चेहरा बंगाल के तेज गेंदबाज आकाश दीप हैं जिन्हें प्रथम श्रेणी क्रिकेट और हाल ही में भारत ‘ए’ बनाम इंग्लैंड लायंस टेस्ट श्रृंखला में लगातार प्रदर्शन की बदौलत यह मौका मिला है। बायें हाथ के स्पिनर सौरभ कुमार को रिलीज कर दिया गया है क्योंकि जडेजा की वापसी हो गयी है जबकि आवेश खान की जगह मोहम्मद सिराज की वापसी हुई है।

टीम इस प्रकार है :

रोहित शर्मा (कप्तान), जसप्रित बुमरा (उप कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, केएल राहुल, रजत पाटीदार, सरफराज खान, ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर ,कुलदीप यादव,मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार और आकाश दीप।