रायपुर। नवा रायपुर स्थित जंगल सफारी जू में पिछले नवम्बर में 5 दिनों के भीतर 17 चोसिंगों की मौत हो गई थी। इस मामले में रायपुर के वन्यजीव प्रेमी नितिन सिंघवी, वाटिका एनिमल सेंचुरी की कस्तूरी बल्लाल, संकल्प गायधानी और एनिमल राइट्स कार्यकर्ता डॉ. किरण आहूजा ने केंद्रीय वन मंत्री भूपेंद्र यादव को पत्र लिखकर कहा है कि नया रायपुर की जंगल सफारी जू में चौसिंगों की मौत की जांच रिपोर्ट 25 दिनों पहले आ जाने के बाद भी वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा कोई कार्यवाही न कर दोषियों को बचाया जा रहा है। केंद्रीय पर्यावरण और वन मंत्री से मांग की गई है कि वह छत्तीसगढ़ वन विभाग को आदेशित करें कि दोषियों के विरुद्ध कार्यवाही की जाये और छत्तीसगढ़ के जंगलों में वन्य प्राणियों की हो रही मौतों की जांच के लिए उच्च स्तरीय जांच दल भिजवायें।

नियम विरुद्ध अवकाश पर थे पशु चिकित्सक

जंगल सफारी में जब चौसिंगो की मौतें हो रही थी तब वहां के वरिष्ठ पशु चिकित्सक का अवकाश नियंत्रितकर्ता अधिकारी डायरेक्टर जंगल सफारी द्वारा निरस्त कर दिया गया था, फिर भी वे अनुपस्थित रहे। अवकाश निरस्त करने के बावजूद सर्वोच्च में से एक पद पर बैठे हुए वरिष्ठ अधिकारी ने उनका अवकाश स्वीकृत किया जबकि छत्तीसगढ़ अवकाश नियम प्रावधानित करते हैं कि सिर्फ नियंत्रितकर्ता अधिकारी ही अवकाश स्वीकृत कर सकता है।

फर्जी पीएम रिपोर्ट बनाई..?

25 नवंबर को सभी मृत चौसिंगों के शवों का पोस्टमार्टम तो नहीं कराया गया। परंतु सभी चोसिंगों की पोस्टमार्टम रिपोर्ट बनाई गई और वो भी 30 नवंबर को। संविदा पर कार्यरत कनिष्ठ पशु चिकित्सक अवकाश निरस्त करने के बावजूद 25 नवंबर को गैरहाजिर रहीं। बावजूद इसके उनके द्वारा 25 नवंबर की तारीख में पोस्टमार्टम रिपोर्ट में दस्तखत किया गया।

अधिकारियों का गैर जिम्मेदाराना व्यवहार

जब चोसिंगों की मौत हो रही थी तब 26 नवंबर की दोपहर 2:30 से लेकर 27 नवम्बर तक की सुबह तक कोई भी पशु चिकित्सक जंगल सफारी में चिकित्सा हेतु उपलब्ध नहीं था। जंगल सफारी के सहायक संचालक को 24 नवंबर की रात 10 बजे ही वन्य प्राणियों की विषम परिस्थिति की सूचना दूरभाष पर दी जा चुकी थी, परंतु वह तीन दिनों पश्चात जंगल सफारी पहुंचे।

25 नवम्बर को किये गए पोस्टमार्टम की रिपोर्ट में दर्ज समय के अनुसार 15-15 मिनट में एक चौसिंगा का पोस्टमार्टम करना बताया गया है जबकि एक चौसिंगा का पोस्टमार्टम करने में कम से कम 1 घंटा लगता है।

मृत हाथी के 12 टुकड़े मिले

केन्द्रीय वन मंत्री को बताया गया है कि छत्तीसगढ़ के सूरजपुर वन मंडल में एक हथिनी को करंट से मौत के घाट उतार कर सूरजपुर वनमण्डल में 12 टुकड़ों में काटकर गाड़ दिया गया और वन विभाग को इसका पता 15 दिनों बाद चला।

छत्तीसगढ़ में पहली बार करंट लगाकर बाघ को मारा गया

छत्तीसगढ़ वन विभाग की लापरवाही के कारण प्रदेश के वन अवैध शिकार का हॉट स्पॉट बन गए हैं तथा पहली बार यहां पर बाघ को शिकारियों द्वारा करंट लगाकर गोमार्डा अभ्यारण में मारा गया तथा बाद में उसे गाड़ दिया गया था। वन विभाग को इसका पता 20 दिन बाद चला।