नई दिल्ली। UPI: डिजिटल पेमेंट करने वाले अब श्रीलंका और मॉरीशस में भी भारत के पेमेंट इंटरफेस यूपीआई का इस्तेमाल कर सकेंगे। दोनों देशों में यूपीआई सर्विस 12 फरवरी से शुरू हो गई है। इसे भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे आधुनिक डिजिटल टेक्नोलॉजी के साथ ऐतिहासिक रिश्ता कायम करना करार दिया। इसके साथ ही मॉरीशस में रुपे कार्ड सर्विस भी शुरू कर दी गई।

UPI: पीएम नरेंद्र मोदी ने मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रवींद जगन्नाथ और श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे के साथ मिल कर एक वर्चुअल सेरेमनी में इसका उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उम्मीद जताई कि नई फिनटेक सेवाओं से इन दोनों देशों को फायदा पहुंचेगा। यूपीआई को मॉरीशस और श्रीलंका में शुरू करने के बाद इन देशों की यात्रा करने वाले भारतीय यूपीआई सेटलमेंट सर्विस का फायदा उठा पाएंगे।

Digital Payment System UPI: बता दें कि भारत के नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया की ओर से विकसित यूपीआई तुरंत रियल टाइम पेमेंट करने वाला सिस्टम है, जो मोबाइल के जरिए इंटरबैंक ट्रांजेक्शन में मदद करता, जबकि रूपे भारत का ग्लोबल पेमेंट नेटवर्क है। दुकानों, एटीएम और ऑनलाइन तीनों जगहों पर ये चलता है।