नेशनल डेस्क। पीएम मोदी ने दुबई में भंडारण सुविधा ‘भारत मार्ट’ का उद्घाटन किया। उद्घाटन समारोह में संयुक्त अरब अमीरात के उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री और दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम भी उपस्थित थे।

दुबई में वर्ल्ड गवर्नमेंट्स समिट में बोले मोदी

दुबई में वर्ल्ड गवर्नमेंट्स समिट में पीएम मोदी ने कहा, “आज जब हम अपने देश में बदलाव कर रहे हैं तो क्या ग्लोबल गवर्नेंस इंस्टीट्यूशंस में भी सुधार नहीं होना चाहिए? हमें विकासशील दुनिया की चिंताओं और भागीदारी को बढ़ावा देना होगा।” वैश्विक निर्णय लेने में ग्लोबल साउथ।

हमें ग्लोबल साउथ की आवाज सुननी होगी, हमें उनकी प्राथमिकताओं को आगे लाना होगा, हमें जरूरतमंद देशों की मदद करनी होगी। हमें एआई जैसी उभरती चुनौतियों के लिए वैश्विक प्रोटोटाइप बनाना होगा। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और क्रिप्टोकरेंसी और साइबर क्राइम। हमें अपनी राष्ट्रीय संप्रभुता को प्राथमिकता देनी होगी और अंतरराष्ट्रीय कानून की गरिमा भी बनाए रखनी होगी।”

मंत्रिस्तरीय बैठक के दौरान बोले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

इस दौरान अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी की मंत्रिस्तरीय बैठक के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ”एक दशक में हम दुनिया की 11वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था से 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गए। इसी अवधि में, हमारी सौर ऊर्जा क्षमता 26 गुना बढ़ गई, हमारी नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता भी दोगुनी हो गई, और हमने इस संबंध में अपनी पेरिस प्रतिबद्धताओं को समय सीमा से पहले ही पार कर लिया। भारत दुनिया की 17% आबादी का घर है, फिर भी हमारा कार्बन उत्सर्जन वैश्विक कुल का केवल 4% है।