रायपुर। नर्सिंग पाठ्यक्रम के लिए प्रवेश परीक्षा देने वाले सभी उम्मीदवारों को अब प्रवेश की पात्रता मिल गई है। INC के आदेश के बाद चिकित्सा शिक्षा विभाग ने भी नर्सिंग पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए पात्रता जीरो पर्सेंटाइल कर दी है। अर्थात नर्सिंग की प्रवेश परीक्षा देने वाले सभी विद्यार्थी काउंसिलिंग में हिस्सा लेकर प्रवेश ले सकते हैं।

बता दें कि छत्तीसगढ़ में संचालित शासकीय और निजी नर्सिंग कॉलेज में प्रवेश की परीक्षा के परिणाम आने के बाद पिछले वर्ष अगस्त के महीने में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू हुई थी। कालांतर में विधानसभा चुनाव के चलते INC को प्रस्ताव नहीं भेजा जा सका और निर्धारित अवधि समाप्त हो जाने के बाद प्रदेश भर के नर्सिंग कॉलेजों में 3 हजार सीटें खाली रह गईं।

पत्राचार में बीत गए डेढ़ महीने

नई सरकार के आने के बाद 2 जनवरी को INC को प्रस्ताव भेजा गया, मगर वहां से इसकी अनुशंसा महीने भर बाद जनवरी के पहले हफ्ते में मिली और अब जाकर चिकित्सा शिक्षा विभाग ने जीरो पर्सेंटाइल वाले विद्यार्थियों को भी नर्सिंग में प्रवेश देने की अनुमति दी है। हालांकि इस बीच जिन विद्यार्थियों ने नर्सिंग में प्रवेश ले लिया है, उनकी पहले साल की आधी पढाई तो हो भी चुकी है। यही वजह है कि जीरो पर्सेंटाइल की पात्रता करने के बाद भी विद्यार्थी प्रवेश लेने में रूचि नहीं लेंगे, क्योंकि अधिकांश ने पूर्व में प्रवेश नहीं मिलने के चलते किसी भी अन्य पाठ्यक्रम में प्रवेश तो ले ही लिया होगा।