हादसों में मौतों को कम करने पर फोकस, सीट बेल्ट न लगाने वाले भी निशाने पर

रायपुर। रायपुर में 6 दिनों में ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों पर कार्रवाई तेज हो गई है। हादसों में मौतों को कम करने पर फोकस बढ़ाकर ज्यादातर ऐसी कार्रवाई की जा रही है, जिससे मौतों में कमी आए। रायपुर में आईजी-एसपी की नई जोड़ी ने बिना हेलमेट, सीट बेल्ट न लगाने, ड्रंक एंड ड्राइव पर फोकस है। इसके साथ कार में ब्लैक फिल्म, हूटर और बाइक में तेज आवाज के मोडिफाइड साइलेंसर लगाने वालों पर भी सख्ती की जा रही है। इसका नतीजा यह रहा कि अभी तक हर दिन होने वाली कार्रवाई से तीन गुना ज्यादा लोगों का चालान काटा जा रहा है। हेलमेट पर जहां अब तक औसतन सौ लोगों का चालान काटा जाता था, वहीं अब हर दिन करीब साढ़े तीन सौ दो पहिया चालक पुलिस के शिकंजे में फंस रहे हैं। 9 फरवरी से शुरू हुई कार्रवाई के बाद से 6 दिनों में 14 फरवरी की शाम करीब साढ़े 6 बजे करीब 21 सौ लोगों का चालान कट चुका है। इसी तरह 350 से ज्यादा सीट बेल्ट न लगाने वालों पर कार्रवाई हुई है। वहीं, शराब पीकर गाड़ी चलाने वाले 80 लोग ट्रैफिक पुलिस की राडार में आए हैं।

सड़क हादसों को लेकर पुलिस मुख्यालय और सड़क सुरक्षा परिषद की रिपोर्ट में हेलमेट, सीट बेल्ट और ड्रंक एंड ड्राइव ही सबसे बड़ी वजह के तौर पर सामने आई है। यही वजह है कि आईजी अमरेश मिश्रा और एसपी संतोष सिंह ने ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर कड़े निर्देश दिए। अमरेश मिश्रा रायपुर में 6 साल पहले एसएसपी रह चुके हैं, इसलिए उन्हें रायपुर की ट्रैफिक सिस्टम का पता है। रायपुर में ट्रैफिक कार्रवाई किए जाने से नियमों का पालन किया जाता है। इस वजह से चालानी कार्रवाई तेज कराई गई है।

152 गाड़ियों के हूटर साइलेंसर निकलवाए, 37 के ब्लैक फिल्म भी हटे

बिना हेलमेट, बिना सीट बेल्ट के चलने वाले वाहन चालकों के खिलाफ पुलिस की विशेष अभियान कार्रवाई के साथ-साथ साइलेंसर और ब्लैक फिल्म पर भी कार्रवाई हो रही है। ट्रैफिक अमले ने 152 गाड़ियों के हूटर और साइलेंसर निकलवाए। वहीं, 37 गाड़ियों के ब्लैक फिल्म भी हटवाए गए। इसके साथ ही चालान भी काटा गया। शहर में इस तरह के वीआईपी कल्चर वाली गाड़ियों को कम करने पुलिस ने मोर्चा संभाला हुआ है।

रिंग रोड और नवा रायपुर में बिना हेलमेट-बिना सीट बेल्ट के एंट्री बैन

ट्रैफिक पुलिस ने शहर से गुजरने वाले रिंग रोड नंबर 1 और रिंग रोड नंबर 2 के साथ ही नवा रायपुर के सभी एंट्री रूट पर बिना हेलमेट व बिना सीट बेल्ट के वाहनों की एंट्री बैन कर दी है। राजधानी में बढ़ते सड़क हादसों को देखते हुए सुरक्षा उपायों के तहत सख्ती की जा रही है। शहर से गुरजने वाले रिंग रोड नंबर 1  सेरीखेड़ी से तेलीबांधा थाना तिराहा और तेलीबांधा थाना तिराहा से टाटीबंध चौक तक कार्रवाई होगी। इसी तरह रिंग रोड नंबर 2 में टाटीबंध चौक से भनपुरी चौक तक बिना हेलमेट दोपहिया और बिना सीट बेल्ट बांधे कार-जीप चलाने वालों के खिलाफ विशेष अभियान चलाया जा रहा है।

आम लोग भी वाट्सऐप पर भेज सकते हैं फोटो, होगी कार्रवाई

आम लोग भी बिना हेलमेट या बिना सीट बेल्ट चलने वालों की शिकायत वॉट्सएप के जरिए पुलिस को कर सकते हैं। ट्रैफिक पुलिस के हेल्पलाईन नंबर 9479191234 पर बिना हेलमेट या बिना सीटबेल्ट चलने वाले वाहन चालक का फोटो खींचकर वाट्सएप कर सकते हैं। इसमें शिकायतकर्ता का नाम उजागर नहीं किया जाएगा। ऐसी शिकायत में फोटो के साथ गाड़ी का नंबर, स्थान का नाम व समय का उल्लेख जरूर करें।