रायपुर। कलिंगा विश्वविद्यालय के छात्रों और संकाय सदस्यों द्वारा आज सुबह विश्वविद्यालय में स्थित देवी सरस्वती की दिव्य मूर्ति की पूजा करके वसंत पंचमी उत्सव मनाया गया। शंखनाद के साथ शुरू हुई पूजा में भाग लेने के लिए विश्वविद्यालय के संकाय सदस्य और छात्र रिसेप्शन में एकत्र हुए।

धार्मिक मान्यता के अनुसार देवी सरस्वती की पूजा छात्रों के लिए एक लोकप्रिय त्योहार है। शिक्षा क्षेत्र से जुड़े लोगों के जीवन में इसका बहुत महत्व है क्योंकि देवी सरस्वती को ज्ञान की देवी के रूप में पूजा जाता है। ऐसा माना जाता है कि इस शुभ दिन पर देवी सरस्वती की पूजा करने से ज्ञान का आशीर्वाद मिलता है। देवी सरस्वती की मूर्ति को फूलों और केले के पत्तों से खूबसूरती से सजाया गया था। पूजा, हवन किया गया और मिठाई का भोग लगाया गया। सभी पुरुष प्रतिभागियों ने पीले पारंपरिक कुर्ता पायजामा, महिलाओं ने पारंपरिक पीली साड़ी और सलवार सूट पहने हुए थे।

समारोह में डॉ. लिन्सी रॉय, उप कुलसचिव, लेफ्टिनेंट विभा चंद्राकर, प्रभारी-छात्र कल्याण अधिष्ठाता , डॉ. ए विजयानंद, कुलानुशासक, डॉ. संजीव कुमार यादव, निदेशक खेल, डॉ. स्मिता प्रेमानंद, फैशन डिजाइनिंग विभाग की प्रमुख की उपस्थिति रही। प्रीति मनहर, मुख्य वार्डन गर्ल्स हॉस्टल, सभी बॉयज़ हॉस्टल के वार्डन- महेश साफी, उत्तम तारोने और सुनील नायक। नीतू सिंह, अनामिका शुक्ला, निकिता जोशी सहायक डीएसडब्ल्यू, शेख अब्दुल कादिर, डिप्टी डीएसडब्ल्यू, आयुषी कुचानवार, तोशन तारक, अंश बत्रा, हर्ष खरे, श्री यूनुस रिज़वी, सुश्री महक शर्मा, प्रीति और अन्य उपस्थित थे। कार्यक्रम के दौरान कलिंगा विश्वविद्यालय के छात्रावासों के छात्र उपस्थित थे। विद्यार्थियों के माथे पर पारंपरिक तिलक लगाया गया और हाथों पर पवित्र धागे बांधे गए। छात्रों की भलाई और उनकी शैक्षिक यात्रा में सफलता के लिए प्रार्थना की गई।

डीएसडब्ल्यू प्रभारी लेफ्टिनेंट विभा चंद्राकर ने कामना की कि वसंत ऋतु का आगमन सभी के जीवन में सुख और समृद्धि लाए। यह त्योहार वसंत ऋतु के आगमन का प्रतीक है और पूरे देश में बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है। उन्होंने कामना की कि देवी सरस्वती सभी को ज्ञान, बुद्धि, सुख और समृद्धि प्रदान करें।


कलिंगा परिवार के सभी सदस्यों और छात्रों ने बड़े उत्साह के साथ मिलकर इस आयोजन को यादगार बनाया और ज्ञान की देवी से सफल शैक्षणिक विकास का आशीर्वाद भी प्राप्त किया। कार्यक्रम का समापन प्रसाद वितरण के साथ हुआ। कार्यक्रम की सफलता में डीएसडब्ल्यू टीम एवं कलिंगा के विद्यार्थियों ने अहम भूमिका निभायी.

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर