रायपुर। छत्तीसगढ़ में लंबे समय से शिक्षक भर्ती का इंतजार कर रहे बेरोजगार युवाओं के लिए एक अच्छी खबर है । प्रदेश की स्कूलों में 33 हजार से ज्यादा शिक्षकों की सीधी भर्ती होगी. प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने इसकी घोषणा की है. उन्होंने विभागों के लिए वित्तीय वर्ष 2024-25 हेतु 8879 करोड़, 1 लाख, 49 हजार रुपए की अनुदान मांगे सर्वसम्मति से पारित भी करवाई. इसमें स्कूल शिक्षा विभाग के लिए 7387 करोड़ 66 लाख 32 हजार रुपये शामिल हैं।

इन पदों पर होगी भर्ती
बता दें कि छत्तीसगढ़ के स्कूलों में शिक्षकों की लम्बे समय से कमी बनी हुई है । विषय विशेषज्ञ शिक्षकों की भर्ती की मांग लंबे समय से की जा रही थी । ऐसे में विधानसभा सत्र के दौरान मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने विभागीय बजट पर चर्चा का उत्तर देते हुए प्रदेश के स्कूलों में 33 हजार से अधिक पदों पर शिक्षकों की सीधी भर्ती की घोषणा की है । इनमें व्याख्याता के 2524 पद, शिक्षकों के 8194 पद और सहायक शिक्षक के 22 हजार 341 पद शामिल हैं. मंत्री ने कहा कि समग्र शिक्षा के अंतर्गत 1086 नए पदों का सृजन किया जाएगा. इसके लिए बजट में एक करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है । स्कूलों की रखरखाव और अधोसंरचना विकास के लिए बजट में 265 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है. इनमें से 57 हाईस्कूल और 39 हायर सेकण्डरी स्कूलों के लिए नए भवन निर्माण किया जाएगा।

इसके लिए 3 करोड़ का प्रावधान
मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय सेंट्रल लाइब्रेरी शंकर नगर रायपुर को अपग्रेड करते हुए 18 नए पदों के लिए बजट में एक करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है । उन्होंने कहा कि प्रदेश के आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र सूरजपुर और गरियाबंद जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान की स्थापना के साथ ही जिला कोंडागांव, सुकमा और बलरामपुर के विकासखंड कुसमी के ब्लॉक शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (बाडाइट) को उन्नत करते हुए जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डाइट ) बनाए जाने का प्रावधान है । इसके लिए प्रति संस्था 41 पदों की स्वीकृति प्रदान करते हुए बजट में तीन करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है ।
प्रोजेक्टर की सहायता से होगी पढ़ाई
प्रदेश के 25 हजार स्कूलों में पहली से लेकर 12वीं तक एक सेक्शन इंग्लिश मीडियम का भी स्थापित किया जाएगा । इसके साथ ही प्रदेश के स्कूलों में स्मार्ट क्लास के तहत इंटरनेट और प्रोजेक्टर की सहायता से शिक्षा प्रदान की जाएगी. स्कूलों में बच्चों की उपस्थिति, शिक्षकों द्वारा अध्ययन, अध्यापन, शैक्षणिक मूल्यांकन की नियमित एवं त्वरित मॉनिटरिंग के लिए केन्द्रीयकृत विद्या समीक्षा केन्द्र स्थापित किया जाएगा । उन्होंने यह भी घोषणा की, सरस्वती साइकिल योजना के तहत अब 9वीं कक्षा के सभी छात्राओं को निशुल्क साइकिल दी जाएगी. मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि छात्रवृत्ति योजना के तहत अनुसूचित जाति वर्ग को मिलने वाली छात्रवृत्ति संत शिरोमणि गुरु घासीदास, अनुसूचित जनजाति वर्ग की छात्रवृत्ति को वीर गुण्डाधुर के नाम पर किए जाने की भी घोषणा की ।