फ्लाइट शुक्रवार और सोमवार को 2 दिन जगदलपुर से उड़ान भरेगी

जगदलपुर। बस्तर अब जल्द ही सीधे दिल्ली से हवाई कनेक्टिविटी से जुड़ जाएगा। इस रूट पर फ्लाइट शुरू करने के लिए DGCA की अनुमति भी मिल गई है। कुछ ही दिनों के अंदर जगदलपुर-जबलपुर-दिल्ली के लिए फ्लाइट शुरू होगी।फ्लाइट शुक्रवार और सोमवार को 2 दिन जगदलपुर से उड़ान भरेगी, फिर वाया जबलपुर होते हुए दिल्ली में लैंड करेगी।

इसी तरह दिल्ली से उड़ान भरने के बाद इसी मार्ग से वाया जबलपुर होते हुए फिर जगदलपुर में लैंड होगी। लोगों को इसका सीधा फायदा मिलेगा। बताया जा रहा है कि इस रूट पर इंडिगो सेवाएं देगी। फिलहाल डेट और टाइमिंग पर मंथन चल रहा है।

बस्तर को सीधे हवाई मार्ग से दिल्ली से जोड़ने के लिए बस्तर के लोग पिछले कई सालों से फ्लाइट की मांग कर रहे थे। इसके लिए प्रशासन ने प्रस्ताव भी भेजा था, जिसे DGCA की मंजूरी मिल गई है। दरअसल, बस्तर पर्यटन का हब है। यहां की खूबसूरत वादियों, झरने, मंदिर और ऐतिहासिक स्थलों की सैर करने हर साल लाखों लोग आते हैं। ऐसे में शुक्रवार को फ्लाइट चलने से वीकेंड की छुट्टियां लोग बस्तर में घूमकर पूरी कर सकते हैं।

फिर सोमवार को लौट सकते हैं। कलेक्टर विजय दयाराम के. ने बताया कि फ्लाइट शुरू करने की सारी औपचारिकता पूरी कर ली गई है।सिर्फ टाइमिंग और डेट तय होना बाकी है। फिर भी मार्च के लास्ट वीक या फिर अप्रैल तक फ्लाइट शुरू होने की संभावना है। दिल्ली के लिए फ्लाइट शुरू होती है, तो इससे यहां के लोगों को व्यापार, हेल्थ और एजुकेशन के लिए फायदा मिलेगा। फिलहाल दिल्ली के लिए बस्तर के लोग पहले राजधानी रायपुर जाते हैं और वहां से फिर फ्लाइट से दिल्ली जाते हैं या फिर रायपुर से ट्रेन का सफर करना पड़ता है।

ऐसे में सफर काफी लंबा होता है। अगर जगदलपुर से फ्लाइट शुरू होती है, तो कम समय में लोग आसानी से दिल्ली आ-जा सकेंगे। जगदलपुर के मां दंतेश्वरी एयरपोर्ट से 31 मार्च से हरदिन इंडिगो की फ्लाइट अब उड़ान भरेगी। यह फ्लाइट जगदलपुर से रायपुर और हैदराबाद के बीच चलेगी।

फिलहाल बस्तर को इन दोनों शहरों को हवाई कनेक्टिविटी से जोड़ने अलायंस एयर की फ्लाइट चल रही है। अब इंडिगो की फ्लाइट शुरू होने से यात्रियों को इसका सीधा लाभ मिलेगा। वर्तमान में जगदलपुर से दिल्ली के लिए पैरामिलिट्री फोर्स के जवानों के लिए एक फ्लाइट चलती है। जो जगदलपुर से सीधे दिल्ली तक की है। यह फ्लाइट सप्ताह में तीन दिन शनिवार, रविवार और बुधवार को चल रही है।