Overview:

रायपुर पुलिस ने फर्जी कॉल सेंटर से देशभर में करोड़ों की ठगी करने वाले एक गैंग को पकड़ा है।

10 दिनों में फर्जी कॉल सेंटर का यह दूसरा मामला

रायपुर। रायपुर पुलिस ने फर्जी कॉल सेंटर से देशभर में करोड़ों की ठगी करने वाले एक गैंग को पकड़ा है। रीवा से ऑपरेट होने वाले इस गैंग के तीन ठग पुलिस के हत्थे चढ़े हैं। रीवा का यह गैंग दिल्ली को बेस बनाकर ठग की वारदात को अंजाम दे रहा था। बीते 10 दिनों में यह दूसरा फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़ पुलिस ने किया है। यह गिरोह बीमा कंपनी का प्रीमियम भरने का झांसा देकर ठगी करता था। डीडी नगर इलाके में  रहने वाले हेमंत कुमार साहू के साढ़ू के बीमा पॉलिसी का प्रीमियम भरने का झांसा देकर पीड़ित को इन्होंने अपना शिकार बनाया था। गिरोह ने पीड़ित से करीब 16 लाख रुपए की ठगी की थी। ये गिरोह दिल्ली के मयूर विहार के एक मकान में फर्जी कॉल सेंटर चला रहे थे।

एडिशनल एसपी सिटी लखन पटले ने इस पूरे मामले को खुलासा किया। लखन पटले ने बताया कि दिल्ली के मयूर विहार के मकान में चल रहे फर्जी कॉल सेंटर से आरोपी अरूण कुमार दुबे को गिरफ्तार किया गया। अरुण से पूछताछ में उसके दो अन्य साथियों का पता चला। आरोपी अरुण कुमार रीवा के ऋषभ द्विवेदी और नितिन मिश्रा के साथ मिलकर यह गिरोह चला रहा था। दिल्ली के ठिकाने की जांच में पता चला कि मध्यप्रदेश के सतना, रीवा और देवास के अलग-अलग खातों में यह ठगी की रकम मंगाते थे। ये खाते भी मिले हैं, जिनमें करोड़ों रुपयों के लेन-देन का हिसाब मिला है। अरुण से पूछताछ के बाद उसे ट्रांजिट रिमाण्ड पर रायपुर लाया गया है। उसके दो अन्य साथियों की पतासाजी की जा रही थी। इस पर दोनों के महाराष्ट्र के नागपुर में होने का पता चला, जिसके बाद दोनों का नागपुर से गिरफ्तार किया गया। आरोपियों के कब्जे से 3 मोबाइल फोन, अलग-अलग बैंक के एटीएम कार्ड, ढाई लाख रुपए नगदी जब्त किए गए हैं।

साउथ कोरिया में रहता है पीड़ित, साढ़ू ने कराई एफआईआर

पीड़ित हेमंत कुमार साहू दुर्ग के सुपेला में रहता है। उसके साढ़ू साउथ कोरिया में रहता है। कभी-कभी अपने सुन्दर नगर स्थित मकान में रहने आते हैं। दिनांक 12 जनवरी 2023 को साढ़ू ने हेमंत को फोन कर बताया कि वह साउथ कोरिया से रायपुर आया हुआ है और अपने घर में है। उसे मोबाइल नंबर 7252953379 व 8447453329 से फोन आया। फोन करने वाले ने अपने आपको को फ्यूचर जनरल लाइफ इंश्योरेंस कंपनी का एजेंट बताया। कंपनी के पॉलिसी का वार्षिक प्रीमियम को भरने के लिए लगातार फोन और मैसेज आ रहा है। उसने पीड़ित को अपने झांसे में लेकर अलग-अलग बार में पीड़ित से करीब 16 लाख रुपए मंगा लिए।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर