शिक्षा और धर्मस्व व पर्यटन से जुड़े मुद्दों पर पूछे गए सवाल

रायपुर। जगदलपुर के विधायक किरण सिंह देव ने बस्तर दशहरे और गोंचा पर्व का मुद्दा उठाया। उन्होंने इन आयोजनों में होने वाले खर्च में बढ़ोत्तरी पर अपनी बात रखी। सदन में आज मंत्री बृजमोहन अग्रवाल के विभाग शिक्षा और धर्मस्व व पर्यटन से जुड़े मुद्दों पर सवाल पूछे गए। इस दौरान मेला-दशहरा में हर साल 15 लाख देने की बात कही।

मंत्री के इन जवाबों को पूर्व मंत्री कवासी लखमा बेहतर तरीके से सुन नहीं पाएं। 15 लाख को 15 हजार समझा। इस पर उन्होंने कहा कि 15 में क्या होगा? इसमें एक बकरा नहीं आता और वहां तो काफी बकरे लगते हैं। कवासी लखमा को फिर बताया गया कि राशि 15 हजार नहीं 15 लाख हैं। इसके बाद स्पीकर डॉ रमन सिंह लखमा से पूछ बैठे कि अब बताओ कि 15 लाख में कितने बकरे आएंगे। स्पीकर के इस सवाल पर सभी सदस्य ठहाके मारकर हंसने लगे।

सदस्य के इसी चर्चा को आगे बढ़ाते हुए विभागीय मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने बड़ा ऐलान किया। उन्होंने बताया अभी तक हम बस्तर दशहरे के लिए संस्कृति विभाग से 10 लख रुपए और धर्मस्व विभाग से 25 लख रुपए कुल 35 लाख रुपए देते थे। आने वाले समय पर हम बस्तर दशहरा के लिए 50 लाख रुपए हर साल देंगे। साथ में रामाराम मेला है उसे हम प्रतिवर्ष 10 लाख रुपए देते हैं। अब आने वाले समय में 15 लाख हर साल देंगे। गोंचा पर्व के लिए 3 लाख दिए जाते हैं, उसे बढ़ाकर 5 लाख कर देंगे। चित्रकोट महोत्सव के लिए 10 लाख की जगह 15 लाख रुपए देंगे।