भोपाल। देश की सबसे बड़ी पार्टी कांग्रेस इन दिनों लोकसभा चुनाव की तैयारी में जुटी हुई है। चुनाव के मद्देनजर केंद्रीय नेतृत्व रणनीति के तहत पार्टी को एकजुट करने की कोशिश कर रहे हैं। वहीं कांग्रेस नेता राहुल गांधी भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान देश के विभिन्न राज्यों का दौरा कर रहे हैं। इस बीच मध्यप्रदेश में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका लग सकता है । कांग्रेस के दिग्गज नेता और पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के सांसद बेटे नकुलनाथ के सोशल मीडिया प्रोफाइल से पार्टी का नाम और लोगो गायब हो गया है। नकुलनाथ मध्य प्रदेश की छिंदवाड़ा सीट से लोकसभा सांसद हैं। इधर कमलनाथ भी अपना छिंदवाड़ा दौरा बीच में ही कैंसिल कर बेटे संग दिल्ली रवाना हो गए हैं। कमलनाथ के करीबी सूत्रों ने बताया है कि पिता-बेटे की जोड़ी 19 फरवरी को बीजेपी का दामन थाम सकती है।
नकुलनाथ की सोशल मीडिया प्रोफाइल से कांग्रेस के नाम और लोगो गायब होने से उनके पार्टी छोड़ने की चर्चाएं तेज हो गई हैं. उन्होंने एक्स (ट्विटर), इंस्टाग्राम और फेसबुक तीनों ही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से लोगो और नाम हटाया है. इसकी जगह उन्होंने लिखा है, ‘संसद सदस्य, छिंदवाड़ा (मध्य प्रदेश).’
कमलनाथ का छिंदवाड़ा दौरा कैंसिल
यहां गौर करने वाली बात ये है कि कमलनाथ का छिंदवाड़ा दौरा भी कैंसिल हो गया है. नकुलनाथ के सोशल मीडिया से कांग्रेस का लोगो और नाम हटाने से पहले ही इस दौरे को रद्द कर दिया गया. कमलनाथ का 14 से 18 फरवरी तक छिंदवाड़ा में प्रोग्राम था । हालांकि, छिंदवाड़ा दौरा बीच में छोड़कर ही कमलनाथ अपने बेटे नकुलनाथ के साथ अचानक दिल्ली रवाना हो गए हैं. पूर्व सीएम के इस फैसले की वजह से मध्य प्रदेश की सियासत गरमा गई है।
कमलनाथ को लेकर क्या बोले दिग्विजय सिंह?
वहीं, जब मध्य प्रदेश के जबलपुर में दिग्विजय सिंह से कमलनाथ के दिल्ली जाने को लेकर सवाल किया गया तो उन्होंने सब कुछ ठीक होने की बात कही. दिग्विजय सिंह ने कहा कि मेरी कल रात कमलनाथ से बात हुई है. वह छिंदवाड़ा में हैं. बीजेपी में जाने की अटकलों के बीच दिग्विजय सिंह ने कहा कि कमलनाथ ने पूरा जीवन कांग्रेस में बिताया है. वह इंदिरा गांधी के समय से ही पार्टी से जुड़े हुए हैं. आप ऐसे व्यक्ति से उम्मीद नहीं कर सकते हैं कि वह सोनिया गांधी और इंदिरा गांधी का परिवार छोड़ देगा ।

19 फरवरी को बीजेपी में हो सकते हैं शामिल

सूत्रों के मुताबिक, कमलनाथ के करीबी विधायकों ने दावा किया है कि कांग्रेस नेता अपने बेटे नकुलनाथ के साथ 19 फरवरी को बीजेपी में शामिल हो सकते हैं. उनके साथ 10 से 12 विधायक, 2 नगर अध्यक्ष और एक महापौर भी कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हो सकते हैं. इस बात में सच्चाई इसलिए भी नजर आ रही है, क्योंकि छिंदवाड़ा दौरा 18 फरवरी तक होना था, जबकि कमलनाथ इसे बीच में छोड़कर दिल्ली चले गए हैं ।

कैसा रहा है कि पिता-बेटे का सियासी सफर

कमलनाथ की गिनती मध्य प्रदेश के दिग्गज नेताओं में होती है. वह 1980 से लेकर 2014 तक लोकसभा सांसद रहे हैं. उन्होंने 9 बार सांसदी का चुनाव जीता और संसद पहुंचे. 2018 में वह विधायक बने और इसके साथ ही उन्होंने मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. हालांकि, उनकी सरकार कार्यकाल पूरा करने से पहले ही गिर गई. वहीं, अगर नकुलनाथ की बात करें, तो उनकी राजनीतिक पारी अभी शुरू ही हुई है. वह छिंदवाड़ा से 2019 लोकसभा चुनाव जीतकर संसद पहुंचे हैं।