Overview:

वन विभाग के मुखिया के पद पर एक बार फिर सीनियर अफसरों को सुपरसीड करने की तैयारी चल रही है। 1990 बैच के आईएफएस अनिल कुमार राय नए पीसीसीएफ होंगे।

उचित शर्मा

रायपुर। वन विभाग के मुखिया के पद पर एक बार फिर सीनियर अफसरों को सुपरसीड करने की तैयारी चल रही है। 1990 बैच के भारतीय वन सेवा (आईएफएस) के अफसर अनिल कुमार राय विभाग के 16वें रेगुलर वन बल प्रमुख और पीसीसीएफ हो सकते हैं। सरकार उन्हें विभागीय मुखिया बनाने की तैयारी कर रही है। अनिल राय को पीसीसीएफ बनाए जाने की फाइल भी चल गई है। अनिल राय छत्तीसगढ़ राज्य लघु वनोपज (व्यापार एवं विकास) सहकारी संघ नवा रायपुर के एमडी हैं। अभी 1990 बैच के ही डॉ. वी श्रीनिवास राव पीसीसीएफ हैं। पिछले साल मई में डॉ. राव को भूपेश बघेल सरकार ने प्रभारी पीसीसीएफ और वन बल प्रमुख की जिम्मेदारी दी थी। 31 जुलाई 2023 को उन्हें नियमित पीसीसीएफ का आदेश निकला था।

विभाग में वर्तमान में अनिल राय से भी सीनियर तीन अफसर है। 1988 बैच के सुधीर अग्रवाल, 1989 बैच के तपेश झा और संजय के ओझा, 1990 बैच के ही अनिल कुमार साहू भी वन बल प्रमुख बनने की राह देख रहे हैं।  लेकिन सरकार ने अनिल राय को प्रमुखता दी है। जल्द ही इसका आदेश भी निकाला जा सकता है। पिछले साल ही अनिल राय सहित इन सारे अफसरों का एपीसीसीएफ से पीसीसीएफ के रैंक में प्रमोशन हुआ था। इसके बाद सभी विभाग के अलग-अलग विंग की जिम्मेदारी संभाल रहे थे।

सबसे खास बात यह है कि अनिल राय का रिटायरमेंट मई 2024 में ही है। ऐसे में रिटायरमेंट से तीन महीने पहले उन्हें विभाग प्रमुख बनाने की तैयारी है। अगर वे पीसीसीएफ बनाए जाते हैं तो मई में कार्यकाल बढ़ाने की फाइल केंद्र सरकार और संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) को भेजी जाएगी। रिटायरमेंट से पहले आदेश मिल गया तो उन्हें कंटीन्यू किया जाएगा। अगर आदेश नहीं  आता तो अन्य अफसरों को मौका मिल सकता है। फिलहाल सरकार ने अपनी तरफ से उन्हें फाइनल कर लिया है, जिसका आदेश जल्द ही आ जाएगा।

अगर वर्तमान के विभाग प्रमुख डॉ. राव की बात करें तो उनके रिटायरमेंट को अभी दो साल से ज्यादा समय बचा है। इसके बाद भी साय सरकार उन्हें पिछली सरकार का करीबी होने की वजह से बदलने की तैयारी कर रही है। उनकी जगह उन्हीं के बैच के अनिल राय को जिम्मेदारी मिल सकती है। वहीं विभाग के अन्य सीनियर अफसर सुधीर अग्रवाल, तपेश झा, संजय ओझा, अनिल साहू और वर्तमान पीसीसीएफ डॉ. राव को विभाग से बाहर अन्य जिम्मेदारी दी जा सकती है।

राज्य बनने के बाद डॉ. आरसी शर्मा, डॉ. एससी जेना, आरएन मिश्रा, आरके शर्मा, धीरेंद्र शर्मा, एके सिंह, रामप्रकाश, डॉ. एके बोवाज, बीएल शरण, आरके टम्टा, आरके सिंह, मुदित कुमार, राकेश चतुर्वेदी, संजय शुक्ला पीसीसीएफ रह चुके हैं। डॉ. श्रीनिवास राव वर्तमान में पीसीसीएफ हैं।

7 अफसरों को सुपरसीड कर बनाया गया था राव को पीसीसीएफ

पिछले साल जब श्रीनिवास राव को पीसीसीएफ बनाया गया तो उनके ऊपर सात आईएफएस और थे। इनमें से अतुल शुक्ला 2023 के अगस्त में और आशीष भट्ट जून में रिटायर हो गए थे। उनके बाद सुधीर अग्रवाल, तपेश झा, संजय ओझा, अनिल राय और अनिल साहू आते हैं। इसके बाद श्रीनिवास राव का नम्बर आता है। सरकार ने तब इन सातों अधिकारियों को सुपरसीड करते हुए श्रीनिवास राव पर भरोसा जताया था। अब वर्तमान सरकार तीन अधिकारियों को सुपरसीड करते हुए अनिल राय पर भरोसा जताने जा रही है। सुधीर अग्रवाल पीसीसीएफ वन्य प्राणी, तपेश झा एमडी छत्तीसगढ़ राज्य वन विकास निगम और संजय ओझा पीसीसीएफ (कार्य आयोजना) की जिम्मेदारी निभा रहे हैं।