रायपुर। PM Shri Yojana: छत्तीसगढ़ में प्रधानमंत्री स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया पीएम श्री योजना का शुभारंभ 19 फरवरी को केन्द्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान करेंगे। अध्यक्षता प्रदेश के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय करेंगे। कार्यक्रम में स्कूल शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल भी शामिल होंगे।कार्यक्रम का आयोजन शाम 5.30 बजे रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में स्थित पंडित दीनदयाल उपाध्याय ऑडिटोरियम में होगा।

PM Shri Yojana: प्रदेश के 211 स्कूल होंगे अपडेट

PM Shri Yojana: केंद्र सरकार राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत देश भर के 14,500 सरकारी स्कूलों को पीएम श्री योजना में अपग्रेड करने जा रही है। इस योजना के तहत छत्तीसगढ़ के 211 स्कूलों को पहले चरण के लिए चुना गया है। इसमें एलीमेन्ट्री स्तर पर 193 और सेकेंडरी स्तर पर 18 स्कूल शामिल हैं। अब इन स्कूलों को भी अपडेट किया जाएगा।

PM Shri Yojana: क्या होगा खास

PM Shri Yojana: आईसीटी, डिजिटल क्लास रूम्स भी

विद्यार्थियों को इन स्कूलों में आईसीटी और डिजिटल क्लास रूम भी मिलेगा, ताकि उनके शिक्षा के स्तर को और बेहतर बनाया जा सके। इन स्कूलों के विद्यार्थियों को व्यावसायिक शिक्षा और स्थानीय उद्योगों के साथ इंटर्नशिप और उद्यमिता के अवसरों से जोड़ा जाएगा।

PM Shri Yojana: पीएमश्री स्कूल बनेंगे स्मार्ट

PM Shri Yojana: पीएमश्री स्कूल अब स्मार्ट स्कूल बनेंगे। इनमें नई शिक्षा नीति के तहत सीखने पर ज्यादा फोकस किया जाएगा। 75 प्रतिशत केंद्र और 25 प्रतिशत राज्य सरकार के मापदंड पर स्कूल संचालित होंगे। पीएम श्री स्कूलों में स्मार्ट क्लास रूम, खेल सुविधाएं और आधुनिक इन्फ्रास्ट्रक्चर होगा।

PM Shri Yojana: पढ़ने-पढ़ाने के लिए लेटेस्ट टेक्नोलॉजी

PM Shri Yojana: कम्प्यूटर लैब, लैबोरेटरी, लाइब्रेरी और अन्य जगहों पर भी पढ़ने-पढ़ाने के लिए लेटेस्ट टेक्नोलॉजी होगी। ये स्कूल पूरी तरह से राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) के अनुरूप होंगे। चयनित स्कूल मॉडल स्कूल बनेंगे। पर्यावरण के अनुकूल जरूरी काम होंगे।

PM Shri Yojana: प्राइमरी के बाद क्रमबद्ध तरीके से मिडिल हाई स्कूल और हायर सेकंडरी स्कूलों को भी पीएमश्री मॉडल स्कूलों में शामिल करने की तैयारी है। इसमें स्मार्ट क्लास रूम, प्ले ग्राउंड, कम्प्यूटर, लाइब्रेरी के लिए केन्द्र सरकार स्कूल के वर्क प्लान के अनुसार बजट यानी पैसा मिलेगा।