भारतीय स्टेट बैंक समय-समय पर लाता रहता है नई-नई योजनाएं

नई दिल्ली। SBI देश का सबसे बड़ा बैंक है। क्यों कि भारतीय स्टेट बैंक समय-समय पर अपने ग्राहकों के लिए नई-नई योजनाएं लाता रहता है। आज हम आपको एसबीआई की एक बहुत अच्छी स्कीम के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। जिसका नाम है एसबीआई एन्युटी डिपॉजिट स्कीम। एक बार जब आप इस योजना में पैसा लगा देते हैं तो आपको हर महीने एक निश्चित रकम मिलती है।

एसबीआई वार्षिकी जमा योजना क्या है?

एसबीआई एन्युटी स्कीम में आपको केवल एक बार पैसा निवेश करना होता है और बदले में आपको हर महीने एक अच्छी निश्चित रकम दी जाती है।

एसबीआई वार्षिक जमा योजना ब्याज दर

एसबीआई एन्युटी डिपॉजिट स्कीम में जो ब्याज दर आपको एसबीआई की एफडी स्कीम में मिलती है वही ब्याज दर आपको इस स्कीम में भी मिलेगी। इस योजना में आपको 6.50% से 7.50% तक ब्याज दर मिलेगी। इस योजना की अच्छी बात यह है कि अगर आप फरवरी महीने से इस योजना में पैसा लगाते हैं तो आपको मार्च महीने से पैसा मिलना शुरू हो जाएगा।

एसबीआई वार्षिक जमा योजना के लिए पात्रता
इस योजना में भारत का कोई भी नागरिक पैसा लगा सकता है।
इस योजना में किसी भी प्रकार की कोई आयु सीमा नहीं है।
इस योजना में आप सिंगल या ज्वाइंट दोनों तरह से खाता खुलवा सकते हैं।
एसबीआई के सेविंग अकाउंट से आपको ज्यादा ब्याज मिलेगा।
एसबीआई की इस योजना में आपको बचत खाते की तुलना में अधिक ब्याज दर मिलती है।
इस योजना में आपको वही ब्याज दर मिलती है जो आपको फिक्स्ड डिपॉजिट में मिलती है।
इस योजना में आपको खाता खोलते समय वही ब्याज दर मिलेगी।

कितना निवेश और कितनी रकम मिलेगी

अगर आप इस योजना में 15 लाख रुपए निवेश करते हैं तो आपको 6.5% ब्याज पर 5 साल तक हर महीने 29,349 रुपए मिलेंगे और अगर आप इस योजना में 100000 रुपए निवेश करते हैं तो आपको 5 साल तक हर महीने 1956 रुपए मिलेंगे। आप जितना अधिक पैसा निवेश करेंगे उतना अधिक पैसा आपको हर महीने ब्याज के रूप में मिलेगा।

एसबीआई वार्षिक जमा योजना

scheme of SBI: एसबीआई एन्युटी डिपॉजिट स्कीम में निवेश की अवधि 3 साल, 5 साल, 7 साल या 10 साल रखी गई है। इसमें आप अपनी सुविधा के अनुसार प्लान चुन सकते हैं। इस योजना में आप 1,000 रुपए भी जमा कर सकते हैं और इसकी कोई अधिकतम सीमा नहीं है, आप इस योजना में लोन के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।