World Day for International Justice 2021: जानिए आज ही क्यों मनाया जाता है यह दिवस
Image Source : Google

टीआरपी डेस्क। समाज में एक प्रकार से संतुलन बनाए रखने के लिए न्याय व्यवस्था अत्यंत आवश्यक है। वहीं आज के दौर में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर व्यापारिक लेनदेन, सांस्कृतिक और सूचना आदान प्रदान इतना ज्यादा होता है कि अंतरराष्ट्रीय न्याय व्यवस्था की जरूरत को भी खारिज नहीं किया जा सकता। इतना ही नहीं दुनिया में अपराध का भी अंतरराष्ट्रीयकरण हो चुका है। इसके लिए अब व्यवस्थित रूप से अंतरराष्ट्रीय न्याय (International Justice) व्यवस्था की जरूरत है।

यह भी पढ़े: 1 अगस्त से कॉलेज और यूनिवर्सिटीज में शुरू होंगे एडमिशन, UGC ने जारी की गाइडलाइन

इसीलिए युद्ध के अपराधियों के शिकार लोगों, देशों के बीच किसी तरह के विवादों, मानवता के खिलाफ अपराधों, आदि के लिए हर साल विश्व अंतरराष्ट्रीय न्याय दिवस मनाया जाता है। इस दिवस को अंतरराष्ट्रीय अपराधिक न्याय दिवस या अंतरराष्ट्रीय न्याय दिवस भी कहा जाता है। इस दिन वह सभी लोग एकजुट होते हैं जो न्याय का समर्थन करते हैं, पीड़ितों का अधिकारों और हितों का संरक्षण करना चाहते हैं, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर फैले अपराधों को रोकना चाहते हैं जो सुरक्षा और शांति और दुनिया के खिलाफ हैं।

विश्व अंतरराष्ट्रीय न्याय दिवस का उद्देश्य

अंतरराष्ट्रीय न्याय व्यवस्था का एक उद्देश्य बहुत से अपराधों को रोकना भी है। इसके लिए विश्व अंतरराष्ट्रीय न्याय दिवस काफी कारगर हो सकता है। जिसके बारे में जागरुकता फैला कर अंतरराष्ट्रीय अपराध रोकने में मदद मिलती है।  इससे कई देशों को शांति और सुरक्षा मिलती है जो जोखिम में होते हैं या फिर उन्हें दूसरे देशों से होने वाले विवादों में अंतरराष्ट्रीय मदद की जरूरत होती है।

यह भी पढ़े: देश का एक अनोखा बाज़ार, जहां नहीं रहता कोई दुकानदार, खरीददार खुद सामान लेकर रख देते हैं पैसे

International Justice Day की शुरुआत 

दरअसल 17 जुलाई 1988 को दुनिया के कई देशों ने अंतरराष्ट्रीय अपराध न्यायालय (ICC) की व्यवस्था के लिए एकजुट होकर समझौता किया था। इसे रोम स्टेट्यूट कहा जाता है। ICC पहली संसद और स्वतंत्र अंतरराष्ट्रीय न्यायालयीन संस्थान है जो अंतरराष्ट्रीय मानववादी और मानवाधिकारों के अतिगंभीर उल्लंघन मामलों के आरोपियों पर मुकदमा चलाकर न्याय करती है। इसमें नरसंहार, युद्ध अपराध, मानवता के खिलाफ अपराध शामिल हैं।

यह भी पढ़े: टोक्यो ओलिम्पिक में शामिल वेटलिफ्टर होटल से गायब, कोविड परीक्षण के बाद नहीं दिखा खिलाड़ी

विश्व अंतरराष्ट्रीय न्याय दिवस को दुनिया के लोगों का अंतरराष्ट्रीय न्याय संबंधी गंभीर मुद्दों पर ध्यान खींचने के लिए भी एक मौके के तौर पर देखा जाता है। आज दुनिया के 139 देश इस समझौते का हिस्सा बन चुके हैं। ICC का न्याय अधिकार क्षेत्र बहुत गंभीर किस्म के अपराधों के लिए है और यह देशों के राष्ट्रीय न्याय व्यवस्था की जगह नहीं लेता। यह तभी दखल देता है जब कोई देश किसी जांच को नही कर सकता या नहीं करता है।

इस दिन दुनिया भर में चलाए जाते हैं जागरुकता अभियान

इस मौके पर दुनिया भर में जागरुकता अभियान चलाए जाते हैं। इसमें विभिन्न समाचार चैनल, अखबार रेडियो, और इंटरनेट के माध्यमों का उपयोग किया जाता है। बहुत से संगठन समूह किसी खास तरह के मुद्दे जैसे युद्ध पीड़ितों को न्याय, अंतरराष्ट्रीय सीमा विवाद आदि पर जागरुकता अभियान चलाते हैं। इसके अलावा लोग ब्लॉग लेखों के जरिए अपने क्षेत्र की अंतरराष्ट्रीय न्याय संबंधी समस्या पर लेख लिख कर जागरुकता फैलाने का काम भी करते हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर