FRP 315 रुपये से बढ़ाकर 340 प्रति क्विंटल करने पर विचार

नई दिल्ली। आमतौर पर केंद्र सरकार गन्ना खरीदी दाम जून या जुलाई में FRP तय करती है। FRP यानी Fair Remunerative Price. यानी जिस कीमत पर चीनी मिलें किसानों से गन्ना खरीदती हैं। बैठक में गन्ने की FRP 315 रुपये प्रति क्विंटल से बढ़ाकर 340 प्रति क्विंटल करने पर विचार हो सकता है।

पंजाब में किसान आंदोलन के बीच सरकार आज बुधवार को किसानों के हित में अहम फैसला ले सकती है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार केंद्र सरकार आज गन्ना की कीमतों में वृद्धि का ऐलान कर सकती है। आज कैबिनेट की बैठक में शुगर सीज़न 2024-25 के लिए गन्ने की FRP पर चर्चा हो सकती है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार बताया जा रहा है कि किसान पंजाब-हरियाणा बॉर्डर पर डेरा डाले हुए हैं। वे अपनी मांगों पर अड़े हुए हैं। वहीं सिंधु बॉर्डर पर दिल्ली पुलिस ने किसान आंदोलन को लेकर सुरक्षा बढ़ा दी है। पुलिस ने दो लेयर और सुरक्षा बढ़ाई है। पत्थर की बैरिकेडिंग पर चार अलग-अलग कंटीली तार लगाई गई हैं। शंभू बॉर्डर पर पुलिस का एक्शन मोड में आ गई है। पुलिस ने उग्र किसानों पर ड्रोन से आंसू गैस के गोले दागे हैं।

किसानों के दिल्ली कूच प्लान के बीच बुधवार को शंभू बॉर्डर पर हालात तनावपूर्ण हो गए थे। पुलिस को स्थिति संभालने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े। इस बीच, कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा ने किसानों से पांचवें दौर की बातचीत की पेशकश करते हुए उनसे शांतिपूर्ण समाधान निकालने की अपील की। उन्होंने कहा कि सरकार खुले मन से चर्चा के लिए तैयार है। किसानों से हमारी अपील है कि शांतिपूर्ण तरीके से समाधान निकलना चाहिए।